menu-icon
India Daily
share--v1

Type C Charger: एप्पल के पुराने आईफोन भी टाइप सी चार्जर से होंगे चार्ज, जानें क्या है तरीका

Type C Charger: अगर आप अपने पुराने आईफोन को टाइप सी चार्जर से चार्ज करना चाहते हैं तो भी आप चार्ज कर सकते हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Type C Charger: एप्पल के पुराने आईफोन भी टाइप सी चार्जर से होंगे चार्ज, जानें क्या है तरीका

Type C Charger: हाल ही में एप्पल ने आईफोन 15 सीरीज लॉन्च की. इस सीरीज में 4 मॉडल  iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max बाजार में उतारे गए. इस बार एप्पल ने आईफोन में चार्जिंग का नया मॉडल जोड़ा है. ये है टाइप सी. जब से एप्पल की 15वीं सीरीज लॉन्च हुई मार्केट में TYPE C को लेकर खूप चर्चा हो रही है. अगर आप अपने पुराने आईफोन को टाइप सी चार्जर से चार्ज करना चाहते हैं तो भी आप चार्ज कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि पुराने आईफोन को कैसे टाइप सी चार्जर से चार्ज करें.

एप्पल ने एंड्रॉयड के फीचर चुराए

आगे बढ़े उससे पहले ये जान लीजिए कि एप्पल ने गूगल के एंड्रॉयड के चार ऐसे फीचर लिए हैं जो बहुत पहले ही आ चुके हैं. उन फीचर में सबसे बड़ा फीचर टाइप सी का  है. इसके अलावा Periscope Camera, 3D Video Recording और Titanium frame जैसे फीचर पहले ही एंड्रॉयड में आ चुके हैं.

आईफोन 15 के चारों मॉडल में USB टाइप सी चार्जिंग की सुविधा दी गई है. इसके पहले एप्पल के जितने भी फोन आए सब में आईफोन लाइटनिंग चार्जिंग पोर्ट का फीचर हुआ करता था. ये फीचर पुराने फोन में आपको मिलेगा भी.

Type C चार्जर से ऐसे चार्ज होगा पुराना आईफोन

आईफोन 15 सीरीज में टाइप सी चार्जिंग सिस्टम आ जाने से अब आप एक ही चार्जर से अपना एंड्रॉयड और एप्पल दोनों फोन चार्ज कर सकते हैं लेकिन पुराने मॉडलों में ये फीचर नहीं है. पुराने फोन आईफोन लाइटनिंग चार्जिंग पोर्ट पर ही आधारित है. फिर भी आप अपने पुराने आईफोन को टाइप सी चार्जर से चार्ज कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक एडाप्टर और एक कनेक्टर की जरूरत पड़ेगी. बाजार में लाइटनिंग चार्जिंग पोर्ट को टाइप सी में बदलने वाले कई प्रकार के कनवर्टर मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप अपना आईफोन टाइप सी केबल से चार्ज कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- iPhone Ban in France: जिसकी वजह से फ्रांस ने आईफोन 12 पर लगाया बैन, आखिर वो चीज है क्या