menu-icon
India Daily
share--v1

कितने रुपये में बुक हो जाता है हेलीकॉप्टर? नहीं पता तो जान लीजिए

Helicopter Booking Cost: हेलीकॉप्टर बुक करना अब कोई मुश्किल काम नहीं रहा. यदि आप भी किसी फंक्शन में हेलीकॉप्टर बुक करने का सपना देख रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है.

auth-image
India Daily Live
helicopter booking cost

Helicopter Booking Cost: आज का दौर एक्सपेरिमेंट का है. नए अनुभवों के लिए हर दिन कोई न प्रयोग होता ही रहता है. लोग अपने जीवन को खास बनाने के लिए तमाम तरीके अपनाते हैं. ऐसा ही एक ट्रेंड हेलीकॉप्टर की बुकिंग से जुड़ा हुआ है. लोग अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग कर रहे हैं. आमतौर पर शादी के बाद विदाई रस्म में हेलीकॉप्टर का यूज काफी चलन में है. ऐसे में यदि आप भी कुछ इस तरह का प्लान कर रहे हैं और आपको इसकी बुकिंग कॉस्ट के बारे में नहीं पता तो यह खबर आपके लिए ही है. 

ऑनलाइन के जमाने में  हेलीकॉप्टर  बुक करना कोई कठिन काम नहीं है. यदि आप  शादी के लिए हेलीकॉप्टर  बुक करना चाहते हैं तो किसी ट्रैवल एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं या उसकी वेबसाइट पर जाकर  हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं. 

दूरी भी रखती है मायने

हेलीकॉप्टर बुकिंग में यदि खर्चे की बात की जाए तो यह पूरी तरह से दूरी के आधार पर तय होता है. अभी कई प्रकार के  हेलीकॉप्टर की बुकिंग प्रचलन में है. ज्यादातर हेलीकॉप्टर पायलट सहित तीन लोगों के बैठने वाले बुक किए जाते हैं. इसकी बुकिंग की कॉस्ट हर घंटे के हिसाब से तय किए जाते हैं. यदि इसकी दूरी ज्यादा होगी तो आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. आमतौर पर हेलीकॉप्टर को दो घंटों के लिए बुक किया जाता है. 

कितना होगा खर्च?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आमतौर पर सभी  हेलीकॉप्टर प्रदान करने वाली एजेंसी पहले दो घंटे की बुकिंग के साथ मिनिमम फीस लेते हैं. यह करीब 2 से 2.5 लाख रुपये के बीच होती है. इस फीस में आप दो घंटों तक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद यह प्राइस 50 से 60 हजार रुपये प्रति घंटे के हिसाब से बढ़ता जाता है. इसके अतिरिक्त भी कई तरह के चार्ज होते हैं जो बिल में काउंट किए जाते हैं.