menu-icon
India Daily
share--v1

Budget 2024: बजट 2024 में सरकारी कर्मचारियों के लिए हो सकते हैं ये 3 बड़े एलान, सैलरी में होगी बढ़ो...!

Budget 2024: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है. आइए जानते हैं कि सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने से लेकर सरकार क्या-क्या एलान कर सकती है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Nirmala Sitaraman Budget

हाइलाइट्स

  • केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर बजट में हो सकते हैं बड़े एलान
  • सरकार बढ़ा सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी

Budget 2024: 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट से हर एक वर्ग को कई बड़ी उम्मीदें है. किसानों से लेकर नौकरीपेशा लोगों तक हर कोई सरकार से बड़े एलान की उम्मीद लिए बैठा हुआ है. कुछ ही महीनों में देश में लोकसभा चुनाव होने हैं ऐसे में सरकार बजट में कई लोकलुभावन एलान कर सकती है. इस बार के बजट में सरकारी कर्मचारियों को लेकर कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है. आइए जानते हैं कि सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने से लेकर सरकार क्या-क्या एलान कर सकती है.

बेसिक सैलरी में होगा इजाफा
1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में इजाफा कर सकती है. सरकार बेसिक सैलरी को 18,000 से बढ़ाकर 26,000 तक न्यूनतम सैलरी कर सकती है. दरअसल, सरकारी कर्मचारी लंबे समय से सैलरी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. कर्मचारियों की सैलरी को लेकर सरकारी कर्मचारियों की एसोसिएशन के साथ चर्चा भई कर चुकी है.

बढ़ सकता है डीए?
इस बार के बजट में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर सकती है. कोरोना काल के दौरान सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक  महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया था. 1 जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. इस बढ़तोरी के बाद महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गया था.  अब ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार 18 महीने का डीए एरियर दे सकती है. हालांकि, उम्मीद बहुत कम है कि सरकार 18 महीनों का पेंडिंग डीए एरियर कर्मचारियों को दे.

क्या 8वें वेतन आयोग का होगा एलान?
चुनावी साल में सरकार 8वें वेतन आयोग को ला सकती है. हालांकि, सरकार कई बार जाहिर कर चुकी है कि फिलहाल के लिए 8वां वेतन आयोग लाने का कोई विचार नहीं है. लेकिन अगर 8वां वेतन आयोग आया कर्मचारियों की मौज हो सकती है.

1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 6वीं बार बजट पेश करेंगी. अब देखना ये होगा कि क्या सरकार कर्मचारियों को लेकर कोई बड़ा एलान करेगी या फिर नहीं?