menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मी बढ़ने से इस कंपनी को हो रहा करोड़ों का फायदा, शेयर में आई तूफानी तेजी

दमदार तिमाही नतीजों के बाद कंपनी ने फाइनल डिविडेंड का भी ऐलान कर दिया है. कंपनी अपने निवेशकों को प्रति शेयर 3.25 रुपए का डिविडेंड देगी.

auth-image
India Daily Live
NTPC
Courtesy: Social media

एक तरफ जहां भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. वहीं दूसरी तरफ यही गर्मी कई कंपनियों के लिए मोटी कमाई का जरिया बन गई है. एनटीपीसी ऐसी ही एक कंपनी है. 2023-24 की तिमाही में कंपनी को 33 प्रतिशत का नेट प्रॉफिट हुआ है. एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी को 4871.4 करोड़ का शुद्ध लाभ हुआ था जबकि इस साल समान अवधि में कंपनी का मुनाफा 33 प्रतिशत बढ़कर 6490.05 करोड़ रहा.

बिजली की बढ़ती मांग से हुई कंपनी की चांदी
दरअसल, भीषण गर्मी के कारण भारत में बिजली की मांग बढ़ गई है. आने वाले कुछ महीनों में बिजली की मांग और बढ़ने का अनुमान है. मांग बढ़ने से NTPC ज्यादा बिजली का उत्पादन कर रही है और ज्यादा मात्रा में बिजली बेच रही है.

इसके अलावा कंपनी की खुद की कोयला खदानें हैं. बिजली की मांग बढ़ने से कोयले का खनन भी बढ़ गया है. इस तिमाही में कंपनी ने 7.87 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया है. बता दें कि NTPC भारत की सबसे बड़ी बिजली निर्माता कंपनी है, देश की 25 प्रतिशत बिजली की मांग यही कंपनी पूरा करती है.

कंपनी ने किया डिविडेंड का ऐलान
तिमाही नतीजे अच्छे रहने के बाद कंपनी ने फाइनल डिविडेंड का भी ऐलान कर दिया है. कंपनी अपने निवेशकों को प्रति शेयर 3.25 रुपए का डिविडेंड देगी.

रॉकेट बना कंपनी का शेयर
बात एनटीपीसी के शेयर की करें तो पिछले एक साल में इस कंपनी ने अपने निवेशकों को दोगुने से भी ज्यादा रिटर्न दिया है. वहीं पिछले 6 महीने में कंपनी ने 45.41%, पिछले 5 साल में 181.05% रिटर्न दिया है. वहीं इस साल अब तक यह शेयर 20.90% रिटर्न दे चुका है.

Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लें.