menu-icon
India Daily
share--v1

क्या आप भी करते हैं गैस सिलेंडर के साथ ये छोटी-सी गलती, पड़ जाएंगे लेने के देने

अगर आप भी अपने LPG Gas Cylinder के साथ ये गलती कर देते हैं तो आपको जीवनभर पछताना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं ये गलती क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है. 

auth-image
India Daily Live
LPG Gas Cylinder Mistake

LPG Gas Cylinder Mistake: LPG सिलेंडर हर किसी के घर में इस्तेमाल होता है. आपके घर में भी होगा ही. इसे इस्तेमाल करना भी आपको आता होगा. लेकिन आपकी एक गलती आपको कितनी भारी पड़ सकती है, ये आप नहीं जानते हैं. LPG सिलेंडर को लेकर एक लापरवाही जो लोग अक्सर कर देते हैं वो है दूसरी कंपनी का रेग्यूलटर लगाना. ये गलती आपको बहुत भारी पड़ सकती है. चलिए जानते हैं कि इससे आपको क्या नुकसान हो सकता है. 

जैसा कि आप जानते हैं कि गैस सिलेंडर कई कंपनियों के आते हैं. आप इनका कनेक्शन लेते हैं और फिर हर महीने आपके पास सिलेंडर पहुंच जाता है जिसे आपको बुक करना होता है. हर रसोई घर में एक सिलेंडर होता है और इसके साथ ज्यादातर लोग एक छोटी-सी गलती कर देते हैं जो आगे चलकर बड़ी बन जाती है.

एलपीजी सिलेंडर रेग्यूलेटर: कई बार सिलेंडर का रेग्यूलेटर खराब हो जाता है जिसे हम चेंज कर लेते हैं. लेकिन गलती ये करते है कि हम उसी कंपनी का रेग्यूलेटर नहीं लगाते हैं और दूसरी कंपनी के रेग्यूलेटर से काम चला लेते हैं. ऐसे में अगर आपके सिलेंडर में भी दूसरी कंपनी का रेग्यूलेटर लगा है और कभी गलती से कोई हादसा हो जाए तो आपको उसका इंश्योरेंस नहीं मिलता है. 

अगर आपको नहीं पता है तो बता दें कि जब आप गैस कनेक्शन लेते हैं तो आपको एक इंश्योरेंस भी दिया जाता है. इसके तहत अगर आपके साथ गैस सिलेंडर को लेकर कोई हादसा होता है तो 50 लाख रुपये तक का क्लेम मिलता है. हर कंपनी का इंश्योरेंस अमाउंट अलग-अलग हो सकता है. 

बदलवा सकते हैं रेग्यूलेटर: अगर कभी आपके सिलेंडर का रेग्यूलटर खराब हो जाता है तो आप उसे एजेंसी से फ्री में चेंज करा सकते हैं. बता दें कि रेग्यूलेटर की वारंटी लाइफ टाइम तक की होती है.