share--v1

Dog Understand Human Language: कुत्ते समझते हैं इंसान की भाषा, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

Dog Understand Human Language: कुत्तों और इंसान के बीच का रिश्ता बहुत ही अनोखा होता है. इन्हीं रिश्तों को लेकर समय-समय पर रिसर्च होती रहती है. कुत्ते, इंसान की भाषा समझते हैं या नहीं इसे लेकर शोध में वैज्ञानिकों ने बड़ा खुलासा किया है.

auth-image
India Daily Live

Dog Understand Human Language: कुत्ता इंसान के सबसे वफादार जानवर होते हैं. इसलिए अधिकतर इंसान कुत्तों को पालते हैं. कुत्तों को लेकर तरह-तरह की बाते कहीं जाती हैं. कुत्ते और इंसान के रिश्तों को लेकर कई शोध हुए हैं. बहुत से शोध में इस बात को कहा गया कि कुत्ते इंसान  की बातों को समझते हैं. हालांकि, कई वैज्ञानिकों ने कहा कि कुत्ते, इंसान की बात नहीं समझते.

इनसाइड योर डॉग्स माइंड में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ड्यूक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक डॉ. ब्रायन हेयर ने कुत्तों को लेकर शोध की. उन्होंने शोध में पाया कि कुत्ते इंसान की बात करने यानी संचार करने की क्षमताओं को समझते हैं.

अपने शोध में ड्यूक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक डॉ. ब्रायन हेयर ने एक कुत्ते पर शोध किया. उन्होंने बताया कि कुत्ता अपना भाषाई क्षमता के बल पर 1 हजार से अधिक वस्तुओं के नाम याद करके ये साबित कर दिया कि कुत्ते इंसान की भाषा सीख सकते हैं.

वहीं, अटलांटिक के यॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डॉ. एलेक्स बेंजामिन और डॉ. केटी स्लोकोम्बे ने भी कुत्तों को लेकर शोध किया. दोनों वैज्ञानिकों ने कुत्तों पर इंसानी भाषण के प्रभाव का अध्ययन किया. अध्ययन में उन्होंने पाया कि कुत्ते न सिर्फ इंसान की भाषा समझ सकते हैं बल्कि वो इंसान शारीरिक इशारे समझने की काबिलियत रखते हैं.

 कुत्तों की प्रतिक्रिया पर मानव भाषण के प्रभाव का अध्ययन किया है. उनके रिसर्च में 37 वयस्क कुत्ते शामिल थे. उनके रिसर्च में ये बात निकलकर आई कि कुत्तों में इंसानों की भाषा को समझने के अलावा वो शारीरिक इशारे और प्रतिक्रिया भी समझते हैं.  

Also Read