share--v1

भारत में मुंह के बल गिरी महंगाई, ये चीजें हो गईं एकदम सस्ती!

CPI Inflation Rate India: भारत में महंगाई दर कम हुई है. फरवरी के मुकाबले में महंगाई दर में आई इस कमी से कई चीजें सस्ती हो गई है.

auth-image
India Daily Live

CPI Inflation Rate India: भारत में मार्च के महीने में महंगाई मुंह के बल गिरी है. इससे आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. इस साल के तीसरे महीने में खुदरा महंगाई दर इतना कम हुई कि 10 महीने के सबसे निचले स्तर पर आ गई . खुदरा महंगाई दर में आई इस गिरावट से कई चीजें सस्ती हुई है.

नेशनल स्टैटिकल ऑफिस (NSO) की ओर से शुक्रवार को खुदरा महंगाई दर के आंकड़े जारी किए गए. आंकड़ों के मुताबिक मार्च में महीने में खुदरा महंगाई दर 4.8 फीसद रही.

कितनी कम हुई महंगाई

फरवरी के महीने में भारत में महंगाई दर 5.09 फीसदी की खुदरा महंगाई दर थी.  फरवरी से मार्च के महीने में महंगाई में आई कमी की वजह से खाद्य पदार्थ से लेकर कई वस्तुओं की कीमतों में गिरावट आई है. शहरी महंगाई दर की बात करें तो यह घटकर 4.14 फीसदी हो गई है. यह पहले 4.78 फीसदी थी. वहीं, ग्रामीण महंगाई दर में इजाफा हुआ है. ग्रामीण महंगाई दर 5.34 फीसदी से बढ़कर 5.45 पर आ गई है.

ये चीजें हुईं सस्ती

बात अगर खाद्य महंगाई दर की बात करें तो मार्च के महीने में घटकर 8.52 फीसदी पर आ गई. फरवरी के महीने में खाद्य महंगाई दर 8.66 फीसदी थी. इस गिरावट से दाल और सब्जी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. दाल की महंगाई दर 18.90 प्रतिशत से गिरकर 17.01 प्रतिशत पर आ गई है. वहीं, सब्जी की महंगाई दर 30.25 फीसदी से गिरकर 28.34 फीसदी पर आ गई है.

वहीं, बात करें अमेरिका की तो अमेरिका में महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई है. अमेरिका में बढ़ी महंगाई दर की वजह से वहां के शेयर बाजार में गिरावट आई. अमेरिकी बाजार में गिरावट का असर भारतीय शेयर बाजार में भी दिखा. शुक्रवार को भारतीय बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ. 

Also Read