menu-icon
India Daily
share--v1

अमेरिका की महंगाई ने इंडियन शेयर मार्केट की डुबोई लुटिया, बाजार में आई सुनामी में लुट गए निवेशक!

Share Market: सप्ताह के अंतिम ट्रेडिंग दिन में इंडियन शेयर मार्केट भारी गिरावट दर्ज की गई है. ये गिरावट अमेरिका के चलते आई है.

auth-image
India Daily Live
Indian Share Market Falls

Share Market: लगातार कई दिनों से ऊंची उड़ान भर रहे भारतीय शेयर बाजार 12 अप्रैल को सप्ताह के अंतिम ट्रेडिंग दिन में मुंह के बल गिरे. शुक्रवार को  सेंसेक्स 793.25 अंक गिरकर 74244.90 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी फिफ्टी भी औंधे मुंह 234.4 अंक लुढ़ककर 22519.25 के स्तर पर बंद हुई. इंडियन शेयर मार्केट में आई इस सुनामी में निवेशकों को करोड़ों की चपट लग गई. कई कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई.   भारतीय बाजार में आई इस गिरावट के कई कारण हैं. इनमें से एक कारण अमेरिका भी है.

वैश्विक स्तर पर दिख रहे कमजोर संकेतों का असर आज भारतीय बाजार पर पड़ा.  HDFC बैंक के शेयरों से लेकर अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में आज कई अंकों की गिरावट दर्ज की है.

अमेरिका की वजह से भारतीय बाजार में गिरावट

भारत के शेयर मार्केट में आज आई गिरावट का सबसे बड़ा कारण अमेरिका है. दरअसल, अमेरिका के शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है. अमेरिका में जारी हुए CPI (Consumer Price Index) के आंकड़ों की वजह से अमेरिकी शेयर बाजारों में गिरावट जारी है.

10 अप्रैल को अमेरिका में महंगाई (CPI) के आंकड़े जारी हुए थे. जारी आंकड़े बहुत ही डरावने हैं. मार्च में पिछले महीने के मुकाबले महंगाई दर 3.2 फीसदी से बढ़कर 3.5 फीसदी हो गई है.  

लगातार बढ़ रही है CPI दर

जनवरी में अमेरिका में महंगाई (CPI) का ये आंकड़ा 3.1 और फरवरी में 3.2 फीसदी था. यानी महीने दर महीने महंगाई दर में इजाफा हो रहा है. ऐसे में फेडरल बैंक ब्याज दरों में कटौती करने से परहेज करेगा. इस स्थिति में अमेरिका बाजार में लोग शेयरों को बेंचेगे ज्यादा और खरीदेंगे कम. ऐसी स्थिति में बाजार धड़ाम के बल गिरेगा. इसकी असर आज हमें देखने को मिल चुका है.  

शनिवार और रविवार को बाजार बंद रहता है. ऐसे में अब अगले सप्ताह सोमवार को बाजार कैसा रहेगा यह पिछले वित्त वर्ष के चौथी तिमाही के आंकड़ों पर भी निर्भर करेगा.