menu-icon
India Daily
share--v1

Income Tax Return: 31 मार्च है डबल मुनाफा कमाने की आखिरी तारीख, टैक्सपेयर्स दें ध्यान वरना होगा भारी नुकसान

अगर आप टैक्सपेयर हैं और डबल मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके पास 31 मार्च तक का समय है. 31 मार्च के बाद आपको यह मौका नहीं मिलेगा.

auth-image
India Daily Live
Income Tax Return

मार्च वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आखिरी महीना है. मार्च का महीना आते ही आयकरदाता टैक्स बचाने के तरीके खोजने लगते हैं. अगर आप डबल मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च तक किसी बचत योजना में निवेश करना होगा. ऐसा कर आप टैक्स में छूट भी ले सकेंगे और आपके पास एक सेविंग स्कीम भी हो जाएगा तो हुआ ना डबल मुनाफा.

इन्हीं कर दाताओं को मिलेगा फायदा
हालांकि इसका फायदा उन्ही टैक्सपेयर्स को मिलेगा जो ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत टैक्स चुकाएंगे. टैक्स छूट में दावा करने के लिए 31 मार्च तक किसी टैक्स बचत योजना में निवेश करना जरूरी है.

टैक्स बचाने के तरीके
आयकर की धारा 80C के तहत कई ऐसी स्कीम में जिनमें निवेश करने पर आपको टैक्स में छूट मिलती है. जैसे जीवन बीमा, एफडी, पीपीएफ, ईपीएफ, अटल पेंशन योजना, नेएससी (नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट), ULIPS, ELSS, सुकन्या समृद्धि योजना आदि. इसके अलावा आप मेडिकल इंश्योरेंस लेकर भी टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं.

इन योजनाओं में निवेश कर आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक की राशि पर टैक्स छूट ले ले सकते हैं. इसलिए अगर आप टैक्स छूट का लाभ लेकर दोगुना लाभ लेना चाहते हैं तो आप किसी सेविंग स्कीम में 31 मार्च तक निवेश कर सकते हैं.

30 मार्च तक ये काम भी निपटाने जरूरी

​. फरवरी  2024 के महीने में धारा 194-IA के तहत काटे गए टैक्स के संबंध में चालान-कम-स्टेटमेंट प्रस्तुत करने की आखिरी तारीख है.

.  फरवरी  2024 के महीने में धारा 194-IB के तहत काटे गए टैक्स के संबंध में चालान-कम-स्टेटमेंट प्रस्तुत करने की आखिरी तारीख है.

. फरवरी  2024 के महीने में धारा 194-M के तहत काटे गए टैक्स के संबंध में चालान-कम-स्टेटमेंट प्रस्तुत करने की आखिरी तारीख है.

. फरवरी  2024 के महीने में धारा 194S के तहत (निर्दिष्ट व्यक्ति द्वारा) काटे गए टैक्स के संबंध में चालान-कम-स्टेटमेंट प्रस्तुत करने की आखिरी तारीख है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
इसके अलावा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है. इस योजना में एकमुश्त निवेश कर 60 या उससे अधिक उम्र के नागरिक एक निश्चित आय ले सकते हैं. इस योजना में 10 साल से अधिक के लिए निवेश करना होगा और योजना में निवेश पर आपको सालाना 7.4 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा.

FASTag केवाईसी
इसके अलावा FASTag की केवाईसी को पूरा करने की आखिरी तारीख भी 31 मार्च 2024 है.