menu-icon
India Daily
share--v1

कमाई के लिए हो जाएं तैयार, सत्ता में आए PM मोदी तो इन सेक्टर्स में बनेगा पैसा!

देश-दुनिया समेत भारतीय शेयर बाजार को भी अब लोकसभा चुनाव के नतीजे आने का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि अभी तीन चरणों का मतदान बाकी है.

auth-image
India Daily Live
share market

देश दुनिया के अलावा अब भारतीय शेयर बाजार को भी चुनाव के नतीजों का इंतजार है. हालांकि अभी तरणों का मतदान बाकी है. यील्ड मैक्सीमाइजर के संस्थापक योगेश मेहता का मानना है कि चुनाव के नतीजे आने तक घरेलू इक्विटी मार्केट एक दायरे में ही कामकाज कर सकता है.

उन्होंने कहा चुनाव के नतीजे आने तक एनएसई का निफ्टी इंडेक्स 21,700 और 22,800 के दायरे में फंस सकता है. वर्तमान में निफ्टी 22502 के स्तर पर है. यानी मेहता के आकलन के मुताबिक शेयर बाजार में चुनाव से पहले अभी और तेजी की उम्मीद है.

पीएम मोदी सत्ता में आए तो इन सेक्टर्स में बनेगा पैसा
मार्केट के एक्सपर्ट योगेश मेहता का मानना है कि अगर प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार सत्ता में आते हैं तो रेलवेज, इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस, पावर, पीएसयू जैसे सेक्टर्स में जमकर कमाई के मौके बन सकते हैं. 

उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में इन सेक्टर्स के शेयरों ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. डिवेंस शेयर जैसे एस्ट्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स ने 17 मई 2023 से अब तक  क्रमश: 124% और 194% का रिटर्न दिया है. 

NIBE Ltd, भारत डायनामिक्स, डाटा पैटर्न्स, पारस डिफेंस, स्पेस टेक्नोलॉजीज जैसी कंपनियों के शेयरों ने भी इसी दौरान क्रमश: 298% 92%, 81% और 35% का रिटर्न दिया है. इसके अलावा कई सरकारी कंपनियों ने भी पिछले एक साल में निवेशकों का पैसा डबल कर दिया है.

कोचीन शिपयार्ड ने पिछले एक साल में 16 मई तक 387% का रिटर्न दिया है. इसके अलावा IFCI, irfc, Hudco, REC  जैसी सरकारी कंपनियों के शेयर इसी दौरान 300% उछले हैं.

मेहता ने कहा कि हम सरकारी कंपनियों को लेकर काफी बुलिश हैं. अगर मोदी सरकार दोबारा सत्ता में आती है तो निवेशक डिफेंस, पावर और बैंकिंग स्टॉक्स पर दांव लगा सकते हैं.

सत्ता में नहीं लौटी बीजेपी तो क्या होगा?
मेहता ने आगे कहा कि अगर नतीजे उम्मीदों से विपरीत आते हैं यानी अगर सत्ता परिवर्तन हुआ तो शेयर बाजार में भारी गिरावाट देखने को मिल सकती है.

उन्होंने कहा कि अगर हम चुनावी नतीजों से इतर बात करें तो लंबी अवधि में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में जबरदस्त कमाई हो सकती है.

मेहता की नए निवेशकों को सलाह
योगेश मेहता ने नए निवेशकों को एसआईपी के जरिए लंबे समय के लिए निवेश करने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि अगर आप कंपनी के कारोबार के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते हैं तब ही सीधे शेयरों में निवेश करें.