share--v1

Beer : नशा करने के मामले में कौन सा देश है नंबर 1, जानें भारत का क्या है हाल

Beer Addiction : दुनिया भर में बीयर पीने वालों का तादात लगातार बढ़ती जा रही है. यूरोपीय देशों में इसकी सबसे ज्यादा खपत होती है. वहीं दुनिया के टॉप 10 देशों की बात करें तो इसमें 9 यूरोपियन देश ही हैं.

auth-image
Suraj Tiwari
फॉलो करें:

Beer Addiction : दुनिया भर में बीयर पीने वालों का तादात लगातार बढ़ती जा रही है. यूरोपीय देशों में इसकी सबसे ज्यादा खपत होती है. वहीं दुनिया के टॉप 10 देशों की बात करें तो इसमें 9 यूरोपियन देश ही हैं. वहीं इस मामले में एशियन देशों की बात करें तो साउथ कोरिया पहले नंबर पर है जहां सबसे ज्यादा बीयर की खपत होती है.

बीयर पीने में टॉप 10 देशों का ऐसा है हाल

आज के समय में आमतौर पर लोग बीयर तो पी ही लेते हैं, हालांकि क्या आपको पता है कि बीयर पीने के मामले में किस देश की क्या स्थिति है साथ ही अपने देश भारत का इसमें कौन सा स्थान है. दुनिया की बात करें तो सबसे ज्यादा बीयर पीने वाले लोग यूरोपियन देश चेक गणराज्य में पाए जाते हैं. यहां पर हर आदमी औसतन 140 लीटर बीयर पी जाता है. 

इस मामले में World of Statistics के अनुसार टॉप 10 देशों में 9 यूरोपियन है. इसमें चेक गणराज्य (140), ऑस्ट्रिया (107.8), रोमानिया (100.3), जर्मनी (99.8), पोलैंड (97.7), आयरलैंड (92.9), स्पेन (88.8), क्रोएशिया (85.5) और लात्विया (81.4) देश शामिल है. इस लिस्ट में एकमात्र गैर यूरपियन देश नामीबिया है. इस अफ्रीकी देश में हर आदमी साल भर में औसतन 95.5 लीटर बीयर पी जाता है. वहीं इस लिस्ट में सबसे नीचे इंडोनेशिया है जहां सलाना बीयर की खपत मजह 0.7 लीटर है.

भारत, अमेरिका, यूके में ऐसी है स्थिति

भारत में बीयर पीने वालों की बात करें तो यहां पर इसती खपत बहुत कम है हालांकि अपने देश में प्रति व्यक्ति साल भर में 2 लीटर बीयर की खपत करते हैं. वहीं इस लिस्ट में अमेरिका की बात करें तो वहां के लोग सलाना औसतन 72.7 लीटर बीयर पी जाते हैं. यूके में यह आंकड़ा 70.3 का है. इस लिस्ट में एशियाई देशों की बात करें तो साउथ कोरिया टॉप पर है जहां के लोग साल भर में 39.9 लीटर बीयर पीते हैं. चीन में 29 लीटर पी जाते हैं.

इसे भी पढे़ं-  डॉक्टरी के पढ़ाई कर रहे छात्रों के बड़ी खुशखबरी, अब विदेश जाकर कर सकेंगे प्रैक्टिस, मिली मंजूरी