menu-icon
India Daily
share--v1

FD-Backed Credit Card: सैलरी कम है तो कोई दिक्कत नहीं, FD-बैक्ड क्रेडिट कार्ड है शानदार ऑप्शन

कई बैंक इन क्रेडिट कार्ड पर नॉर्मल क्रेडिट कार्ड की तुलना में ब्याज भी कम लेते हैं. इसके अलावा इनका एनुअल मेंटेनेंस चार्ज भी काफी कम या जीरो होता है.

auth-image
India Daily Live
FD Backed Credit Card

 FD Backed Credit Card: आजकल के युवाओं में क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का चलन जोर पकड़ता जा रहा है, ऐसा इसलिए क्योंकि क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको करीब 45 दिनों तक उस पैसे बिना किसी चार्ज के वापस लौटाने की सुविधा मिलती है और साथ ही आपको रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलते हैं, जिन्हें आप कैश करा सकते हैं या उनसे कोई सामना भी खरीद सकते हैं.

लेकिन सैलरी कम होने या सिबिल स्कोर खराब होने पर क्रेडिट कार्ड बनवाने में मुश्किलें आती हैं. ऐसे लोगों के लिए FD-बैक्ड क्रेडिट कार्ड एक शानदार ऑप्शन हो सकता है. इसमें आपको नॉर्मल क्रेडिट कार्ड की तरह ही पेमेंट करने और रिवॉर्ड पॉइंट जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

क्या है FD-बैक्ड क्रेडिट कार्ड
यह एक सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड है. इसे जारी करने के लिए बैंक आपसे कोलेटरल के तौर पर FD कराने के लिए कहता है या पहले से बैंक में हो रही FD पर ही इस कार्ड को जारी किया जाता है. अगर आप क्रेडिट कार्ड पेमेंट डिफॉल्ट करते हैं तो बैंक FD से उस रकम को वसूल लेता है.

शानदार लिमिट, मेंटेनेंस चार्ज भी नहीं

इस क्रेडिट कार्ड की लिमिट FD में जमा आपके पैसे की 80-90% तक होती है. कई बैंक इन क्रेडिट कार्ड पर नॉर्मल क्रेडिट कार्ड की तुलना में ब्याज भी कम लेते हैं. इसके अलावा इनका एनुअल मेंटेनेंस चार्ज भी काफी कम या जीरो होता है.

टैक्स सेवर एफडी पर नहीं मिलता क्रेडिट कार्ड
बैंक किसी भी टैक्स सेविंग डिपॉजिट पर FD-बैक्ड क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते हैं. इसके लिए आपके पास नॉर्मल एफडी होनी चाहिए.