share--v1

आसमान में फेल हो गया हवाई जहाज का इंजन, बैठे थे 160 यात्री, फिर पायलट ने लगाया दिमाग....

Indigo plane engine failed in the sky: ये सब सुनकर रूह कांप जाती है तो जरा सोचिए जिसके साथ ऐसा होता होगा उसके दिल पर क्या बीतती होगी. कुछ ऐसा ही इंडिगो एयरलाइंस के एक विमान के साथ हुआ.

auth-image
Gyanendra Tiwari

हाइलाइट्स

  • हवा में खराब हुआ विमान का इंजन
  • विमान में बैठे थे 160 यात्री

Indigo plane engine failed in the sky: जरा सोचिए आप हवाई जहाज से एक शहर से दूसरे शहर जा रहे हों और आप जिस जहाज में बैठे हों उसका इंजन खराब हो जाए. आपका जहाज आसमान की ऊंचाइयों पर उड़ रहा हो तो वो मंजर कितना खौफनाक होगा. ये सब सुनकर रूह कांप जाती है. तो जरा सोचिए जिसके साथ ऐसा होता होगा उसके दिल पर क्या बीतती होगी. कुछ ऐसा ही इंडिगो एयरलाइंस के एक विमान के साथ हुआ, 160 यात्री बैठे थे. इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6E-784 ने शाम 6 बजकर 15 मिनट पर राजस्थान की राजधानी जयपुर से पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के लिए उड़ान भरी थी.

आसमान में फेल हुआ इंजन

खबरों की मानें तो इंडिगो का इंडिगो विमान 6E-784 का इंजन उस वक्त फेल हुआ जब वह धरती से 17 हजार फीट की ऊंचाई पर था. जैसे ही विमान के इंजन फेल होने की खबर बैठे यात्रियों को लगी उनकी जान हलक में आ गई. लेकिन पायलट ने अपनी सूझ बूझ से विमान में बैठे सभी 160 यात्रियों की जान बचा ली. पायलट ने तुरंत जयपुर एयरपोर्ट पर सेफ लैंडिंग कराकर बड़े हादसे को होने से टाल दिया.

पहले भी घट चुकी हैं ऐसी घटनाएं

इंडिगो के विमान के साथ ऐसी घटनाएं पहले भी घट चुकी हैं जब हवा में उड़ते हुए विमान के इंजन फेल हुए है. हवा में उड़ते हुए विमान का इंजन फेल होने के मतलब उस विमान में बैठे सभी यात्रियों के साथ कोई बड़ी दुर्घटना होना. लेकिन ऐसी परिस्थितियों में बहुत से पायलट अपनी सूझबूझ से विमान की सेफ लैंडिंग कराकर सभी यात्रियों को सुरक्षित बचा लेते हैं.

इससे पहले इंडिगो के ऐसी घटना घटी थी जब इंडिगो के विमान ने बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली जाने के लिए उड़ान भरी थी. विमान के उड़ान भरने के 40 मिनट बाद आपातकालीन लैंडिंग कराई गई थी. उस वक्त भी पायलट ने सूझबूझ से विमान की सेफ लैंडिंग कराई थी.

Also Read

First Published : 23 January 2024, 09:00 AM IST