menu-icon
India Daily
share--v1

Xiaomi के आगे iPhone भी फेल, चोरी किए हुए फोन वापस देकर चोर भागे उलटे पैर

Xiaomi Shutdown Confirmation Feature: क्या आप जानते हैं कि शाओमी का एक ऐसा फीचर है जो आईफोन को भी फेल सकता है. चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में.

auth-image
India Daily Live
Xiaomi Shutdown Confirmation Feature

Xiaomi Shutdown Confirmation Feature: हम सभी के लिए सबसे ज्यादा सिक्योर्ड फोन iPhone होता है जिसके कई कारण हैं. कहा जाता है कि iPhone अगर खो जाए या चोरी हो जाए तो इसका लॉक तोड़ना नामुमकिन है. खोए हुए iPhone को ढूंढने के कई तरीके हैं. लेकिन एंड्रॉइड को Find My Device के अलावा किसी और तरीके से ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. हालांकि, इन सब बातों का Xiaomi के एक जबरदस्त फीचर ने कड़ा जवाब दिया है. सबसे पहले इसके मामले के बारे में बताते हैं और फिर इस फीचर के बारे में बताते हैं. 

क्या है मामला: एक टेक स्टार हैं जिनका नाम शाहरुख है उन्होंने अपने X अकाउंट से एक पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने बताया कि पिछले साल 15 अप्रैल 2023 को वो अपनी पत्नी के साथ जामा मस्जिद दिल्ली गए थे. तब उनके पास तीन फोन्स थे. ये फोन्स iPhone 13, Xiaomi Civi 2 और Redmi K50 Ultra थे. ये फोन इनके बैग में रखे हुए थे. दो फोन एक साथ थे और तीसरा फोन अलग रखा था. 

जब वो जामा मस्जिद के गेट नंबर-1 पर पहुंचे तब उन्हें पता चला कि उनके दो फोन गायब हैं. शाहरुख के बैग से iPhone 13 और Xiaomi Civi 2 चोर हो गए थे. उन्होंने iPhone को ट्रैक करने के लिए अपने Redmi K50 Ultra से iCloud को लॉगइन किया. लेकिन वह फोन को एक्सेस नहीं कर पा रहा था. क्योंकि फोन स्विच ऑफ कर दिया गया था. 

फिर उन्होंने Xiaomi Civi 2 पर कॉल कर चेक किया तो वो ऑन था और रिंग हो रहा था. तब उन्हें याद आया कि एक बार उन्होंने अपने फोन पर Shutdown Confirmation फीचर ऑन किया था. इस फीचर की मदद से बिना फोन पासवर्ड के फोन को ऑफ नहीं किया जा सकता है. सिर्फ फोन ऑफ ही नहीं बल्कि इंटरनेट को भी बंद नहीं किया जा सकता है. अब चोरों को तो पता नहीं था तो वो फोन ऑफ नहीं कर पा रहे थे. 

फिर शाहरुख ने Redmi K50 Ultra पर Find My Device को ऑन किया और उसमें Civi 2 की सभी डिटेल्स डालीं. इसके बाद उन्हें डिवाइस कहां से ये पता चला. उनका फोन जामा मस्जिद में ही था. फिर उन्होंने प्ले साउंड फीचर को चलाया जिससे फोन में तेज-तेज अलार्म बजने लगा. सबसे बड़ी बात चोर इस अलार्म को साइलेंट भी नहीं कर सकते थे. इसके बाद शाहरुख ने फोन पर कॉल की और दूसरी तरफ से व्यक्ति ने फोन उठाकर बोला कि उनका फोन गेट नंबर 2 पर है वो आकर ले जाएं. जैसे ही वो वहां पहुंचे तो एक व्यक्ति ने उन्हें उनके दोनों फोन दिए और चला गया. 

क्या है Shutdown Confirmation फीचर: 
यह एक नया फीचर है जो फोन को स्विच ऑफ होने से बचाता है. अगर कोई आपका फोन चारी कर लेता है या आपका फोन किसी गलत हाथ में लग जाता है तो वो आपके फोन को बिना फोन पासवर्ड के बंद ही नहीं कर पाएगा. यह फीचर फोन ऑन होने के समय काफी काम आता है. यह सुविधा आपके स्मार्टफोन में सिक्योरिटी में एक एक्स्ट्रा लेयर जोड़ती है. 

Shutdown Confirmation फीचर कैसे इनेबल करें:

  • अपने फोन सेटिंग ऐप में जाएं. 

  • इसके बाद Privacy & Security पर जाएं. 

  • फिर डिवाइस सिक्योरिटी के तहत दिए गए Shutdown Confirmation पर टैप करें. 

  • इसके बाद इसका टॉगन ऑन कर दें. 

  • बस फिर फोन स्विच ऑफ करने के लिए स्क्रीन पासवर्ड डालना होगा.