share--v1

आखिर सरकार क्यों बंद कर रही है कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस? ये है बड़ी वजह

Call Forwarding Services: सरकार एक USSD सर्विस को बंद करने जा रही है. *401# USSD कोड क्यों बंद किया जा रहा है और इससे यूजर्स पर क्या असर पडॉेगा, ये हम आपको यहां बता रहे हैं.

auth-image
India Daily Live

Call Forwarding Services: स्मार्टफोन्स को लेकर एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है या यूं कहा जा सकता है कि एक बड़ी सर्विस को बंद किया जा रहा है. डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) ने टेलिकॉम कंपनियों को आदेश दिया है कि उन्हें कॉल फॉरवर्डिंग फीचर *401# USSD कोड को बंद करना होगा. इसे 15 अप्रैल 2024 तक बंद कर दिया जाएगा. इस तरह के कोड्स आपके फोन की कई सर्विसेज को ऑपरेट करने में मदद करते हैं. सबसे पहले ये जानते हैं कि आखिर सरकार ने ऐसा फैसला क्यों लिया है. 

DoT ने USSD कोड को क्यों बैन किया गया: DoT ने कहा था कि USSD आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस है. *401# की बात करें तो यह कॉल फॉरवर्ड करने में मदद करता है. इससे यूजर्स अपनी कॉल फॉरवर्ड करते हैं. लेकिन इस सर्विस का गलत इस्तेमाल किया जा रहा था. DoT ने कहा है कि USSD आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का गलत इस्तेमाल कई ऑनलाइन स्कैम में किया जा रहा था.

इस स्कैम के तहत हैकर्स आपको कॉल करते हैं और कहते हैं कि वो टेलिकॉम कंपनी से बात कर रहे हैं. हैकर्स कॉल करके कहते हैं कि आपके नेटवर्क पर कुछ दिक्कत आ रही है. इसे दूर करने के लिए आपको *401# नंबर डायल करना होगा. जैसे ही आप यह नंबर डायल कर देते हैं तो आपको एक दूसरा नंबर डायल करने के लिए कहा जाता है. जैसे ही आप यह करते हैं तो आपकी कॉल्स और मैसेजेज उस नंबर पर फॉरवर्ड हो जाती हैं. 

यूजर्स पर क्या पड़ेगा असर: 
अगर कोई यूजर USSD के जरिए कॉल फॉरवर्डिंग का इस्तेमाल करता है तो 15 अप्रैल के बाद से इस सर्विस का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. यूजर्स को दिक्कत यह होगी कि वो इस सर्विस के जरिए कॉल फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे और इसका विकल्प ढूंढना होगा. हालांकि, एक फायदा यह होगा कि यूजर्स हैकर के जाल से बच पाएंगे. 

क्या होती है USSD सर्विस: 
कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि आखिर USSD सर्विस होती क्या है? बता दें कि यह ऐसे कोड होते हैं जो यूजर्स को उनका फोन बैलेंस या फोन का IMEI नंबर पता लगाने में मदद करते हैं. इन कोड्स के जरिए आप फोन की कई डिटेल्स पता कर सकते हैं.

Also Read