share--v1

Open रहेगा WhatsApp, फिर भी पर्सनल चैट नहीं पढ़ पाएगा कोई, नए फीचर ने जीता सबका दिल

WhatsApp Chat Lock Feature: WhatsApp कई ऐसे फीचर्स होते हैं जो आपके काफी काम आते हैं. इन्हीं में से एक है चैट लॉक. आप अपनी किसी प्राइवेट चैट को आसानी से लॉक कर सकते हैं. चलिए जानते हैं यह कैसे करना है. 

auth-image
India Daily Live

WhatsApp Chat Lock Feature: WhatsApp एक ऐसी ऐप है जिसके जरिए हम अपने दोस्तों और पार्टनर के साथ बातें करते हैं. उनके साथ फोटो और वीडियो भी शेयर करते हैं. अब जरा सोचिए, अगर आपका फोन किसी के हाथ लग जाए तो क्या होगा? आपकी सारी फोटो-वीडियोज-चैट सबकुछ लीक हो जाएगा. हालांकि, आप इस परेशानी से बच भी सकते हैं. इसके लिए WhatsApp ने एक फीचर दिया गया है जिसके जरिए आप अपनी प्राइवेट चैट पर लॉक लगा सकते हैं. यह फीचर तब काम आएगा जब आपका फोन आपके दोस्त के हाथ में हो और उसे तांका-झांकी करने की आदत हो. चलिए जानते हैं कि एंड्रॉइड और iOS में चैट लॉक कैसे लगा सकते हैं.

एंड्रॉइड में कैसे ऑन करें चैट लॉक: 
आप किसी भी चैट के लिए चैट लॉक को ऑन या ऑफ कर सकते हैं. अगर आपने अभी तक अपना डिवाइस ऑथेंटिकेशन नहीं किया है तो आपका फोन पहले आपको पासकोड, फिंगरप्रिंट या फेस आईडी सेट करने के लिए कहेगा. इसके बाद ही यह फीचर ऑन होगा. 

  • इसके लिए आपको जिस चैट को लॉक करना है उस पर लॉन्ग प्रेस करना होगा. 

  • इसके बाद तीन डॉट्स पर क्लिक करें और Lock Chat पर टैप करें. 

  • फिर इस चैट को फिंगरप्रिंट से लॉक करने के लिए टैप करें. 

iOS में कैसे ऑन करें चैट लॉक: 
iOS में अगर आपने अभी तक अपना डिवाइस ऑथेंटिकेशन नहीं किया है तो आपका फोन पहले आपको पासकोड, फिंगरप्रिंट या फेस आईडी सेट करने के लिए कहेगा. इसके बाद ही यह फीचर ऑन होगा. 

  • इसके लिए आपको जिस चैट को लॉक करना है उसे स्वाइप लेफ्ट करना होगा.

  • इसके बाद More Options पर जाएं औप Lock Chat पर टैप करें. 

  • फिर इस चैट को फेस आईडी से लॉक करने के लिए टैप करें. 

बता दें कि Chat Lock फीचर को पिछले साल 2023 में पेश किया गया था. यह फीचर अभी प्राइमरी डिवाइस तक ही सीमित है. इसके जरिए यूजर्स अपनी चैट को दूसरों की नजरों से बचाकर रख सकते हैं. 

Also Read