share--v1

जिन Mobile Phones को कूड़ा समझते हैं आप उनमें होता है सोना, जानिए कितना

Gold in Phones: एक स्मार्टफोन में कितना सोना लगा होता है और क्या इसे निकाला जाता है, यहां हम आपको इसके बारे में सबकुछ बता रहे हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

auth-image
India Daily Live

Gold in Phones: स्मार्टफोन एक ऐसी डिवाइस है जो आज के समय में हर कोई इस्तेमाल करता है. सस्ते से लेकर महंगे तक, हर कैटेगरी के फोन शामिल हैं. कहना तो ये भी गलत नहीं होगा कि ये एक ऐसी डिवाइस है जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. जहां पहले बड़े और बल्कि फोन आते थे वहीं, अब स्लिम फोन्स का तांता लगा है. जिस तरह के तकनीक जरूरी है उसी तरह से तरह से कंपोनेंट्स भी जरूरी हैं. बता दें कि फोन के कंपोनेंट्स में सोना-चांदी लगा होता है. अब ये सुनकर आप जानना जरूर चाहते होंगे कि एक फोन में कितना सोना होता है और क्या इसे निकाला जा सकता है? चलिए जानते हैं आपके हर सवाल का जवाब.

स्मार्टफोन में होता है सोना: मोबाइल फोन के कंपोनेंट्स में सोना-चांदी लगा होता है. सोना और चांदी बिजली के बेस्ट कंडक्टर्स में से एक होता है जिसके चलते इसे फोन्स में इस्तेमाल किया जाता है. फोन में जो मदरबोर्ड लगा होता है उसमें भी सोने का इस्तेमाल किया जाता है. चलिए जानते हैं कि इसमें कितना सोना होता है. 

फोन में कितना होता है सोना: 
हम ये तो नहीं कह रहे हैं कि फोन में बहुत ज्यादा सोना होता है लेकिन थोड़ा-सा जरूर होता है. कई बार इसे निकालना भी मुश्किल हो जाता है. एक सर्वे के मुताबिक, अगर 41 फोन के सोने को निकाला जाए तो 1 ग्राम के करीब सोना निकल सकता है. इतना ही आंकड़ा चांदी का भी होता है. इसी रिपोर्ट के अनुसार, एक फोन में 0.03 ग्राम सोना होता है जिसकी कीमत करीब 100 से 150 रुपये के बीच होती है. यह कीमत हर दिन बदलती रहती है क्योंकि सोने का रेट भी बदलता रहता है. 

कैसे निकाल सकते हैं सोना: 
किसी भी फोन से सोना निकालना इतना आसान नहीं होता है. यह मुश्किल भरा है. पहली बात तो आप इसे खुद से ढूंढ ही नहीं पाएंगे. यह काम कोई टेक्नीशियन ही कर सकता है. ऐसे में हम आपको सलाह देंगे कि अगर कभी ये काम करें तो खुद से तो बिल्कुल न करें. आप फोन को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं. अगर आपको कभी ऐसा करना ही हो तो ऐसे फोन के साथ करें जिसका अब कोई काम न हो और वो चलता भी न हो. नए फोन के साथ ऐसा करने की सोचे भी नहीं, वरना वो खराब हो सकता है. 

Also Read

First Published : 04 April 2024, 01:03 PM IST