menu-icon
India Daily
share--v1

Inverter AC या Non-Inverter AC? किसे खरीदना रहेगा फायदे का सौदा

Inverter AC Vs Non-Inverter AC: आपके घर के लिए कौन-सा एयर कंडीशनर सही रहेगा इन्वर्टर या नॉन-इन्वर्टर, अगर ये जानना चाहते हैं तो चलिए बताते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Inverter AC Vs Non-Inverter AC
Courtesy: Canva

Inverter AC Vs Non-Inverter AC: गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि अब बिना एसी के काम ही नहीं चल पा रहा है. कई लोग इस मौसम में एसी खरीद रहे हैं. अगर आप भी एयर कंडीशनर खरीदने जा रहे हैं तो ये तो सोच ही लिया होगा न कि आपको इन्वर्टर एसी खरीदना है या नॉन-इन्वर्टर एसी. अगर आपको इनके बारे में नहीं पता है तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि दोनों में से कौन-सा एसी बेहतर साबित हो सकता है और आपके लिए कौन-सा बेस्ट रहेगा. 

Inverter AC Vs Non-Inverter AC: क्या है अंतर 

इन दोनों में सबसे बड़ा फर्क कंप्रेसर का होता है. जहां एक तरफ नॉन-इन्वर्टर एसी में फिक्स्ड स्पीड कंप्रेसर होता है जो बिजली भी ज्यादा खाता है और आवाज भी ज्यादा करता है. वहीं, इन्वर्टर एसी में वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर होता है जो आवाज भी कम करेगा और 30% बिजली भी बचाएगा. 
 
कंप्रेसर के अलावा ऑफ-ऑन टेक्नोलॉजी का भी फर्क होता है. नॉन-इन्वर्टर एसी की बात करें तो इसमें रेगुलर इंटरवल पर कंप्रेसर को ऑन या ऑफ किया जाता है. इससे बिजली ज्यादा खर्च होती है. वहीं, इन्वर्टर एसी में पल्स विड्थ माड्यूलेशन (PWM) मौजूद होता है जो यह तय करता है कि जब कंप्रेसर बंद होगा तो उसके बाद कितनी देर में उसे ऑन किया जाएगा. इससे बिजली भी कम फुंकती है और एसी की लाइफ भी लंबी हो जाती है. 
 
Inverter AC Vs Non-Inverter AC: आपके लिए कौन-सा है बेस्ट

अगर सारे आस्पेक्ट्स देखे जाएं तो इन्वर्टर एसी ज्यादा बेहतर होता है. एसी लगाने से बिजली का बिल कितना आता है ऐसे में जेब पर अच्छा भी अच्छा-खासा पड़ जाता है. साथ ही एसी शोर भी करते हैं. इन परेशानी से बचने के लिए इन्वर्टर एसी बेस्ट रहते हैं. इनके साथ आप टेम्प्रेचर को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं जबकि नॉन-इन्वर्टर एसी के साथ रूम टेम्परेचर अलग-अलग हो सकता है.