menu-icon
India Daily
share--v1

AI के बाद खतरा बना माउस जिग्लर? खत्म कर रहा है लोगों की नौकरियां 

Mouse Jiggler: तकनीक ने मानव जीवन को बेहद आसान बनाया है तो कई चुनौतियां भी खड़ी की हैं. तकनीक के मानव जीवन में बढ़ते प्रसार से लोग बेहद चिंतित हैं. एआई के आने के बाद कामकाजी लोग को बेहद घबराए हुए हैं. एआई की वजह से विभिन्न क्षेत्रों में जॉब्स में कमी आ रही है. इस दौरान माउस जिग्लर तकनीक के गलत इस्तेमाल के कारण दर्जनों कर्मचारियों ने अपनी नौकरी गंवा दी है. कर्मचारी इसकी मदद से कंपनी को मू्र्ख बना रहे थे.

auth-image
India Daily Live
Mouse Jiggler
Courtesy: Social Media

Mouse Jigller: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आगमन के बाद कई क्षेत्रों में लोगों की नौकरियां जा रही हैं. एआई के बढ़ते प्रसार से कामकाजी लोग बेहद परेशान हैं. इस दौरान एक और तकनीक ने उनकी मुश्किल बढ़ा दी है. इस तकनीक का नाम है माउस जिग्लर. दरअसल कोरोना महामारी के दौरान तमाम कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्राम होम यानी घर से काम करने की सुविधा दी थी. यह सुविधा अभी तक जारी है. वर्क फ्राम काम की वजह से कर्मचारियों को खासा फायदा हुआ तो कुछ कर्मचारी इसका गलत इस्तेमाल करने लगे. 

रिपोर्ट के मुताबिक,घर से काम करने वाले कर्मचारी माउस जिगलर तकनीक का इस्तेमाल करके कंपनी को मूर्ख बना रहे थे. कंपनी को जब इस बात का पता चला तो उनको नौकरी से निकाल दिया गया. 

दर्जनों कर्मचारियों की गई नौकरी 

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, वेल्स फार्गो नाम की कंपनी ने करीब-करीब दर्जनों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. कंपनी ने अपने बयान में कहा कि नौकरी से निकाले गए सभी कर्मचारी माउस जिगलर तकनीक का इस्तेमाल कर रहे थे. माउस जिगलर को माउस मूवमेंट भी कहा जाता है. माउस जिग्लर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर को स्लीप मोड में जाने से रोक देता है और एक्टिविटी शो करता रहता है. घर से काम करने वाले कर्मचारी इसका इस्तेमाल कर रहे थे. वे इस टूल का प्रयोग कर काम से घंटों दूर रहते थे. 

कंपनी को दे रहे थे धोखा 

इस टूल का इस्तेमाल करने के बाद कंप्यूटर पर एक्टिविटी शो होती रहती है. इससे कंपनी को लगता था कि कर्मचारी काम कर रहा है, लेकिन वास्तव में माउस जिग्लर एक फर्जी कीबोर्ड एक्टिविटी सॉफ्टवेयर के तौर पर इस्तेमाल हो रहा था. कई कंपनियां स्क्रीन टाइम रीडर का यूज करती हैं जिससे पता चलता है कि कंप्यूटर पर काम हो रहा है या नहीं.