share--v1

TRAI DND App: फोन में इस सरकारी ऐप का होना है बेहद जरूरी, पूरे दिन की परेशानी हो जाएगी खत्म

अगर आपके पास अनजान नंबर्स से ढेर सारे कॉल्स या मैसेजेज आते हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इनसे कैसे छुटकारा पा सकेत हैं, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live

TRAI DND App: आज के समय में हम सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. फोन्स वैसे तो बड़े ही काम की चीज हैं. लेकिन अनवॉन्टेड कॉल्स की परेशानी हर किसी को आती है. हमारे पास दिन में कई कॉल्स आते हैं. इनमें से ज्यादातर कॉल्स अनजान नंबर्स से आते हैं. इस तरह की कॉल्स के चक्कर में कई बार जरूरी कॉल्स मिस हो जाती हैं. ऐसे में इस तरह की कॉल्स से छुटकारा पाना बेहद ही जरूरी हो चला है. 

यहां हम आपको एक सरकारी ऐप के बारे में बता रहे हैं जिसे भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने पेश किया है. इस ऐप का नाम DND है. इस ऐप के बारे में बहुत लोगों को नहीं पता है. इसकी मदद से आप अनजान नंबर्स से आने वाली कॉल्स और मैसेज को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं. इस ऐप का नया वर्जन DND 3.0 है. इस ऐप में क्या-क्या बदलाव किए गए चलिए जानते हैं. 

क्या है DND 3.0 में: 
DND ऐप के पहले के वर्जन में कई खामियां थीं जिन्हें अब ठीक कर दिया गया है. इनमें कई बग्स थे जिन्हें ठीक किया गया है. अब इसे पहले से बेहतर तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे कैसे इस्तेमाल करना है, चलिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप.

कैसे इस्तेमाल करें TRAI DND ऐप: 

  • आपको अपने एंड्रॉइड फोन में प्ले स्टोर से TRAI DND 3.0 ऐप डाउनलोड करनी होगी.

  • इसके बाद ऐप ओपन करें. आपके पास एक OTP आएगा जिसके बाद आप लॉगइन कर पाएंगे. 

  • बस इसके बाद आपके नंबर पर यह ऐप काम करना शुरू कर देगा. इसके बाद से आपके पास बेकार के नंबरों से कॉल-मैसेज आना बंद हो जाएंगे. 

  • इसके जरिए आप किसी भी नंबर को रिपोर्ट कर सकते हैं. 

Also Read