menu-icon
India Daily
share--v1

चोर के हाथ लगते ही मोबाइल हो जाएगा लॉक, नहीं बचेगा इस्तेमाल करने लायक

Theft Detection Lock Feature: एंड्रॉइड 15 के साथ आपको एक ऐसा फीचर मिलने वाला है जिसकी मदद से अगर आपका फोन कभी चोरी हो जाता है तो वो चोर के हाथ में जाते ही लॉक हो जाएगा. 

auth-image
India Daily Live
Theft Detection Lock Feature
Courtesy: Canva

Theft Detection Lock Feature: गूगल पिछले काफी समय से एंड्रॉइड 15 पर काफी जोर दे रहा है. इस अपडेट के साथ एक ऐसा फीचर दिया जा रहा है जो फोन चोरी के समय काम आएगा. इस फीचर का नाम Theft Detection Lock है. इस फीचर की मदद से फोन के चोरी होने की स्थिति में सुरक्षित किया जा सकेगा. अगर आपका फोन कोई चोरी कर लेता है तो फोन चोर के हाथ में जाते ही लॉक हो जाएगा. 

Theft Detection Lock क्या है?

Theft Detection Lock एक AI सर्विस है जो यह पता लगाने में सक्षम है कि आपका फोन कब आपके हाथ से छीना गया है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि चोर पैदल है या किसी किसी व्हीकल पर है, एंड्रॉइड को तुरंत ही पता चल जाएगा की क्या हो रहा है और फोन कब लॉक करना है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह सिर्फ Android 15 के लिए ही एक्सक्लूसिव नहीं होगा. Google ने साफ किया है कि Android 10 या उससे ऊपर के सभी फोन में थेफ्ट डिटेक्शन लॉक मिलेगा.

इस फीचर के साथ आपको इस बात की चिंता नहीं होगी कि फोन चोरी होते समय लॉक था या नहीं. क्योंकि जैसे ही फोन चोर के हाथ में जाएगा वो अपने आप लॉक हो जाएगा और आपकी जानकारी सुरक्षित रहेगी. चोर उसे एक्सेस नहीं कर पाएगा. बता दें कि यह फीचर एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप जैसे स्मार्टफोन सेंसर का इस्तेमाल कर काम करता है. यह पता लगाता है कि फोन की स्पीड में अचानक से कुछ चेंज हुआ है या नहीं. इस फीचर को फोन की स्पीड का पता लगाने के लिए ही ट्रेन किया गया है. इसी से पता चलेगा कि फोन चोरी हुआ हो गया है. 

गूगल ने यह भी बताया है कि यह फीचर यूजर को फोन रीसेट करने के लिए मजबूर कर देता है. ऐसा करने पर आपके गूगल अकाउंट के बिना दोबारा फोन को रीसेट नहीं किया जा सकेगा. यानी कि अगर फोन चोरी हो जाता है तो वो चोर के लिए भी बेकार हो जाएगा.