share--v1

Online Fraud Egg Scam: 49 रुपये में 48 अंडे! कहीं आप भी तो नहीं फंस गए इस चक्कर में, जीवनभर की कमाई हो जाएगी गायब

जरा सोचिए, अगर आपके पास एक मैसेज आए जिसमें 49 रुपये में 48 अंडे दिए जा रहे हैं तो क्या आप इसे मानेंगे? इस मैसेज के चलते एक महिला ऑनलाइन स्कैम का शिकार हो गई है. 

auth-image
India Daily Live

Online Fraud Egg Scam: स्कैम के तरीके और उनके शिकार हुए लोगों के बारे में तो आपने काफी सुना होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे स्कैम के बारे में बता रहे हैं जिसे सुनकर आपको थोड़ी हंसी भी आ सकती है. साथ ही यह भी समझ आएगा कि लालच कितना मंहगा पड़ सकता है. दरअसल, एक महिला ने अंडों के लालच में हजारों रुपये गंवा दिए. 

यह है नया मामला: महिला को ऑनलाइन एक ऑफर दिखा जिसमें उसे 49 रुपये में 48 अंडे दिए जा रहे थे. यह देख उसके मन में लालच आ गया. लेकिन यह लालच महिला को महंगा पड़ गया. इनके ईमेल पर एक मेल आया जिसमें बताया गया कि एक लोकप्रिय कंपनी अपने ग्राहकों को 49 रुपये में 4 दर्जन अंडे दे रही है. इस ऑफर में एक लिंक भी दिया गया था. महिला ने लालच में आकर तुरंत ही लिंक पर क्लिक कर दिया. इससे उसे दूसरी वेबसाइट पर रिडायरेक्ट कर दिया गया. इसका पेमेंट करने के लिए महिला ने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया. बस ऐसा करते ही उसके अकाउंट से 48,000 रुपये चोरी हो गए. 

पेमेंट करते समय महिला के नंबर पर एक OTP आया. जैसे ही महिला ने वो OTP एंटर किया तो उसके अकाउंट से 48,199 रुपये कट गए. यह पैसे Shine Mobile HU नाम के अकांउट में गए थे. जैसे ही इतना बड़ा पेमेंट किया गया तो तुरंत महिला के पास बैंक के क्रेडिट कार्ड सेक्शन से कॉल आया. इसके बाद उसने पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की. 

ऑफर देखते ही लालच आ जाना गलत:
अगर आपके पास इस तरह के ऑफर आते हैं तो आपको सवाधान रहना चाहिए. जो ऑफर देखने में सच लगे ही न उन्हें इग्नोर करना ही सही है. जरा सोचिए, किसी भी चीज पर इतना बड़ा डिस्काउंट कैसे मिल सकता है. किसी भी ऑफर पर क्लिक करने से पहले यह जरूर सोच लें कि क्या यह संभव है या नहीं. 

भूलकर भी न करें ये काम:

  • आपको कभी भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना है. ये आपको दूसरी वेबसाइट पर ले जाते हैं और फिर बैंक डिटेल मांगते हैं.

  • अगर कोई ऑफर ऐसा हो जिस पर यकीन ही न हो रहा तो उस पर यकीन न करें. 

  • जब भी शॉपिंग करें तो किसी लोकप्रिय वेबसाइट से ही करें. 

  • किसी भी वेबसाइट पर अपने कार्ड की डिटेल्स सेव न करें. 

Also Read