share--v1

स्मार्टफोन ने इन पांच गैजेट्स का मिटा दिया नामों निशान! पहले हर कोई करता था इस्तेमाल

Smartphones Killed These 5 Gadgets: स्मार्टफोन ने धीरे-धीरे कई गैजेट्स को खत्म कर दिया है. क्योंकि एक ही फोन में इतने सारे फीचर्स दिए जाने लगे हैं कि इन गैजेट्स की कमी नहीं खलती है. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live

Smartphones Killed These 5 Gadgets: हर किसी के पास स्मार्टफोन है. चाहें किसी को कॉल करनी हो या मैथ्स का कोई सवाल हल करना हो, फोटो खींचनी हो या किसी की शादी की वीडियो देखनी हो, यहां से हर काम आसानी से हो जाता है. फोन की मदद से आप इतने काम कर सकते हैं कि यकीन करना मुश्किल हो जाता है कि एक छोटी-सी डिवाइस में कितना कुछ दिया जाने लगा है. आज हम आपको यहां 5 ऐसे गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं जो फोन आने के बाद से गायब ही हो गए हैं, क्योंकि इन गैजेट्स का काम अब फोन ही कर देता है. तो चलिए जानते हैं इन 5 गैजेट्स के बारे में जिनका नामों निशान स्मार्टफोन के आने से खत्म हो गया है. 

कैलकुलेटर: इसका इस्तेमाल तो आप सभी ने जरूर किया होगा. बचपन में जब आपको मैथ्स का कोई सवाल हल करना होता था तो कैलकुलेटर का इस्तेमाल करते थे. वहीं, कॉमर्स के स्टूडेंट्स का तो काम ही इसी से होता था. लेकिन जब से फोन में कैलकुलेटर दिया जाने लगा है तब से लेकर अब तक इसका ही इस्तेमाल किया जाता है और नॉर्मल कैलकुलेटर कहीं धुल खा रहा होता है. 

डिजिटल कैमरा: फोन में इतने दमदार कैमरा आने लगे हैं कि अब डिजिटल कैमरा की जरूरत ही नहीं पड़ती है. फोन से ही सारी फोटोज और वीडियो रिकॉर्डिंग आसानी से की जा सकती हैं. फोन में इतना स्पेस भी होता है कि आसानी से फोन में ही सब सेव हो जाता है. तो यह कहना गलत नहीं होगा कि फोन के कैमरा ने डिजिटल कैमरा की जरूरत खत्म कर दी है. 

DVD प्लेयर: पहले के समय में इसे काफी यूज किया जाता था. आपने भी काफी इस्तेमाल किया होगा. इसमें DVD डाली जाती थी और फिर पूरे परिवार के साथ मिलकर वीडियो देखी जाती थी. हालांकि, जब से स्मार्टफोन आया है तब से फोन में ही सारी वीडियो देख ली जाती हैं और इस प्लेयर का इस्तेमाल खत्म हो गया है. 

MP3 प्लेयर: पहले गाने सुनने के लिए लोग MP3 प्लेयर का इस्तेमाल करते थे. लेकिन जब से फोन की ऐप्स आई हैं तब से गाने फोन पर ही सुने जाते हैं. इन ऐप्स को ऑपरेट करना ज्यादा आसान है. लोग YouTube, Spotify, JioSawaan का इस्तेमाल करते हैं गाने सुनने के लिए. 

GPS नेविगेशन: कहीं पहुंचना हो तो गूगल मैप्स से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं होता है. पहले के समय में जीपीएस नेविगेशन का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब इसकी जगह फोन के मैप्स ने ले ली है. 

Also Read