menu-icon
India Daily
share--v1

बचके रहना रे बाबा, Chrome Update पर क्लिक करते ही खाली हो जाएगा बैंक! 

Fake Chrome Update: क्या आप जानते हैं कि गूगल क्रोम का फेक अपडेट आपका अकाउंट पूरी तरह से खाली कर सकता है? इससे कैसे बचना है, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Fake Chrome Update

Fake Chrome Update: एक फेक क्रोम अपडेट आपके बैंक अकाउंट को पूरी तरह से खाली कर सकता है. जी हां, इसकी जानकारी दी है सिक्योरिटी थ्रेट फर्म ThreatFabric ने. रिपोर्ट के अनुसार, ब्रोकेवेल नाम का एक नए एंड्रॉइड आधारित बैंकिंग मैलवेयर लोगों के बैंक अकाउंट को खाली करने की क्षमता रखता है. सिर्फ यही नहीं, यह और भी बहुत कुछ कर सकता है जिससे यूजर्स को नुकसान होने की पूरी संभावना है. 

एंड्रॉइड पर Google Chrome के लिए एक नया अपडेट आया है. यह अपडेट पूरी तरह से फेक है. इस अपडेट को असली दिखाने के लिए इसमें गूगल जैसे ही असली एड्स को दिखाए जाते हैं. इन विज्ञापनों की नकल बेहद ही बारीकी से की गई है. ThreatFabric ने चेतावनी दी है कि ब्रोकवेल रिमोट-कंट्रोल क्षमताओं और डाटा-चोरी कार्यक्षमता दोनों से ही लैस है. यह सब क्लाउड कनेक्शन पर नहीं बल्कि सीधे मैलवेयर में बनाया गया है. इसके चलते आपकी डिवाइस पर खतरे में पड़ जाती है. दूसरे एंड्रॉइड मैलवेयर्स की तरह ही ब्रोकवेल भी Google द्वारा लगाए गए बैन से बचने में सक्षम है. 

फेक अपडेट करता है असली अपडेट की नकल:
फेक अपडेट एक बार इंस्टॉल होने के बाद जब लॉन्च किया जाता है तो ब्रोकवेल मैलवेयर यूजर्स से कई एक्सेसिबिलिटी सर्विसेज की परमीशन मांगता है. सिक्योरिटी फर्म ने चेतावनी देते हुए कहा है कि मैलवेयर ऑटोमैटिकली ही खुद को कई परमीशन दे देता है. इससे उसे कई गलत एक्टिविटीज को अंजाम देने की छूट मिल जाती है. इससे वो आपके बैंक अकाउंट पर भी अटैक कर सकता है और अकाउंट को खाली कर सकता है. 

इस तरह बचें: 
यूजर्स को यह ध्यान खुद ही रखना होगा कि आप क्या डाउनलोड कर रहे हैं और क्या साइडलोड कर रहे हैं. अगर आप एंड्रॉइड फोन चला रहे हैं, तो कुछ भी डाउनलोड करते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप किसी भी ऐप या सर्विस को सिर्फ विश्वसनीय स्रोतों से ही डाउनलोड करें. इसके अलावा अगर कोई ऐप एक्सेसिबिलिटी परमीशन मांगती है तो उसे न दें. इस तरह की परमीशन सिर्फ आपके डिवाइस का डाटा और जरूरी डिटेल्स चुराने के लिए ही ली जाती हैं.