share--v1

Phone Battery: फोन ब्लास्ट से 4 मासूमों को गंवानी पड़ी जान, आपके साथ न हो जाए हादसा, फटाफट करें चेक करें ये बात

अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके फोन के चलते आपके साथ कोई हादसा हो, तो फटाफट चेक करें कि कहीं आपके फोन की बैटरी खराब हो नहीं हो गई है.

auth-image
India Daily Live

Phone Battery: हाल ही में एक खबर आई थी कि यूपी के मुजफ्फरनगर में मोबाइल फटने से बड़ा हादसा हो गया है. इस मामले में 4 मासूम बच्चों की मौत हो गई है और 2 लोग बुरी तरह से झुलसे हुए हैं. इस तरह के मामले काफी आम हो गए हैं. फोन के फटने के कई कारण होते हैं. इसका एक बड़ा कारण बैटरी भी है. इसमें एक पॉजिटिव टर्मिनल, एक नेगेटिव टर्मिनल (कैथोड और एनोड) और एक इलेक्ट्रोलाइट होता है. इलेक्ट्रोलाइट चार्ज को दो इलेक्ट्रोड के बीच ट्रैवल करने की अनुमति देता है.

कब होता है शॉर्ट सर्किट: इसमें शॉर्ट सर्किट तब संभव है जब बैटरी खराब हो जाए. इस दौरान इलेक्ट्रोलाइट को बायपास कर आयन्स को कैथोड और एनोड के बीच सीधे ट्रांसफर करने की अनुमति दे दी जाती है. इससे बैटरी के अंदर का टैम्प्रेचर और प्रेशर बढ़ जाता है. इससे इलेक्ट्रोलाइट में गैस रिलीज हो सकती है जिससे विस्फोट होने की संभावना बनी रहती है. 

स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने का कैसे पता चल सकता है? 
1.
अगर आपके फोन की बैटरी फूल जाती है तो यह बैटरी खराब होने का संकेत है. 
2. अगर आपका फोन इस्तेमाल के दौरान ज्यादा हीट हो जाता है तो तो यह भी बैटरी खराब होने के संकेत हैं. 
3. अगर आपको अपने फोन से पॉपिंग या हिसिंग जैसी आवाजें सुनाई देती हैं, तो यह बैटरी की समस्या का ही संकेत हो सकता है. यह आवाज बैटरी से गैस निकलने के दौरान आ सकती है. 
4. अगर आपका फोन अपने आप बिना बात के  बंद हो रहा है तो यह भी बैटरी खराब होने का संकेत है. 
5. अगर आपके स्मार्टफोन से कुछ जलने जैसी बदबू आती है तो यह भी बैटरी खराब होने का संकेत हो सकता है. 

क्या करना चाहिए?
अगर उपरोक्त में से आपको कोई भी संकेत मिलता है तो सबसे पहले तो आपको फोन को खुद से और घर के सदस्यों से दूर कर देना चाहिए. इसके बाद इसे तुरंत ही ऑफ दें और सर्विस सेंटर ले जाएं. फोन को खुद सही करने की कोशिश करें. यह खतरनाक साबित हो सकता है. 

Also Read