menu-icon
India Daily
share--v1

Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर! होने जा रहा है बड़ा बदलाव, क्या आप पर पड़ेगा असर?

Paytm User Migration: पेटीएम पर जल्द ही आपका यूपीआई आईडी बदल जाएगा. पेटीएम अपने यूजर्स को नए यूपीआई आईडी पर माइग्रेट कर रहा है. चलिए जानते हैं इसका मतलब क्या होगा. 

auth-image
India Daily Live
Paytm User Migration

Paytm User Migration: पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर घिरे संकट के बादल धीरे-धीरे छट रहे हैं. पेटीएम ने अपने ग्राहकों को नए पेमेंट सर्विस प्रोवाइड बैंकों में माइग्रेट करना शुरू कर दिया है. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इसके लिए मंजूरी दे दी है. कंपनी ने कहा है कि NPCI से हरी झंडी मिलने के बाद ही माइग्रेशन प्रोसेस शुरू किया गया है. यूजर्स को किन आईडी पर माइग्रेट किया जाएगा, चलिए जानते हैं. 

बता दें कि पेटीएम ग्राहकों को एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और यस बैंक समेत पार्टनर पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर में ट्रांसफर किया जाएगा. ये सभी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर के तहत पेटीएम यूजर्स को सर्विस देंगे. यूजर्स की जो यूपीआई आईडी @paytm थी वो अब @ptsbi, @pthdfc, @ptaxis, @ptyes में से किसी एक में बदल जाएगी. अब इनके जरिए ही पेटीएम यूजर्स सर्विसेज का इस्तेमाल कर पाएंगे. 

क्या होगा बदलाव: इससे यूजर्स के लिए क्या बदलाव होगा ये तो अभी सामने नहीं आया है लेकिन यूजर्स Paytm पर पहले की तरह ही UPI सर्विस यूज कर पाएंगे. पेमेंट भेजना और रिसीव करना आसान होगा. फिलहाल यह जानकारी नहीं मिली है कि यूजर्स के क्यूआर कोड में कोई बदलाव होगा या नहीं. 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक की कार्रवाई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) की सर्विसेज को बंद कर दिया है जिसमें यूजर अकाउंट, वॉलेट, फास्टैग समेत डिपॉजिट और टॉप-अप आदि शामिल हैं. ऐसे में RBI के कहने के बाद अब पेटीएम ने थर्ड पार्टी ऐप्लीकेशन प्रोवाइडर पर माइग्रेशन शुरू कर दिया है. यह माइग्रेशन कब तक पूरा होगा इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है लेकिन जल्द ही इसके पूरा होने की उम्मीद है. इसकी जानकारी पेटीएम अपने ऐप में मौजूद Important Updates के तहत उपलब्ध कराएगा.