share--v1

RBI on Paytm UPI: Paytm पर UPI जारी रखने के लिए RBI ने दिए निर्देश, 4-5 बैंकों से मिलना होगा हाथ

Paytm ने सेंट्रल बैंक से यूपीआई के लिए थर्ड पार्टी ऐप बनने की रिक्वेस्ट की है. इसके लिए आरबीआई ने एनपीसीआई को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि वो इस रिक्वेस्ट की जांच करें.

auth-image
India Daily Live

RBI on Paytm UPI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. पेमेंट बैंक को 15 मार्च के बाद बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल करना चाहते हैं और आपका अकाउंट पेटीएम पेमेंट बैंक में है तो आपको सर्विस इस्तेमाल करने के लिए किसी और बैंक से पेटीएम को लिंक करना होगा. इसके लिए पेटीएम 4 से 5 बैंकों के साथ बातचीत कर रही है.

इसे लेकर पेटीएम ने RBI से भी बात की है. RBI ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से पेटीएम की रिक्वेस को जांच करने के लिए कहा है. बता दें कि पेटीएम ने थर्ड पार्टी एप प्रोवाइडर बनने की रिक्वेस्ट की है. Paytm ने Axis के साथ मिलकर यह प्रस्ताव जारी किया है. 

क्या होगा अगर पेटीएम को मिल जाएगी मंजूरी:
अगर पेटीएम को यह मंजूरी मिल जाती है तो यूजर्स को परेशानी नहीं होगी. जिन यूजर्स की UPI आईडी @paytm है उन्हें बिना किसी परेशानी के पेटीएम पेमेंट बैंक से दूसरे बैंक में माइग्रेट कर दिया जाएगा. इसके साथ ही जब तक मौजूदा यूजर्स नए हैंडल पर माइग्रेट नहीं किए जाते हैं तब तक किसी भी नए यूजर को पेटीएम एड नहीं कर पाएगी. 

5 बैंक बन सकते हैं पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर:
RBI के अनुसार, @paytm हैंडल का इस्तेमाल पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा किया जाता है. ऐसे में इस हैंडल को दूसरे बैंक के साथ जोड़ दिया जाएगा जिससे यूजर्स को आगे चलकर दिक्कतन हीं होगी. NPCI इसके लिए 4 से 5 अलग-अलग बैंकों से बातचीत कर रहा है. इसके साथ ही RBI ने यह भी साफ किया है कि मर्चेंट्स को 15 मार्च से पहले नया क्यूआर कोड दिया जाएगा जो किसी दूसरे बैंक से जुड़ा हुआ होगा. 

Also Read

First Published : 24 February 2024, 07:15 AM IST