menu-icon
India Daily
share--v1

बैंक डिटेल्स और पासवर्ड हैक करने वाली वेबसाइट पर गिरी गाज, पीछे लगी थी 19 देशों की पुलिस 

Tech News: साइबर अपराधों पर लगाम लगाने के लिए वैश्विक स्तर पर एक अभियान चलाया गया था जिसे बड़ी सफलता मिली है. वैश्विक कानून प्रवर्तन ऑपरेशन में एक ऐसी वेबसाइट को बैन किया है जिसने हजारों लोगों के साथ साइबर धोखाधड़ी की.

auth-image
India Daily Live
Labhost

Tech News: ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर फ्रॉड करने वाली एक वेबसाइट पर लगाम लगाई गई है. इस वेबसाइट का नाम लैबहोस्ट है. यह फर्जी वेबसाइट बनाकर यूजर्स की पर्सनल जानकारी चुराती थी और उनका गलत इस्तेमाल करती थी. वैश्विक कानून प्रवर्तन ऑपरेशन ने कार्रवाई करते हुए इस वेबसाइट को बंद कर दिया है. इस वेबसाइट को 2000 से ज्यादा अपराधी संचालित करते थे. ब्रिटिश पुलिस ने जानकारी दी कि वह पिछले 22 माह से इस वेबसाइट की जांच कर रही थी. इस सिलसिले में उसने 19 देशों में छापेमारी को अंजाम दिया. 

ब्रिटिश पुलिस ने बताया कि इस अभियान में उसने वेबसाइट से जुड़े 37 संदिग्ध लोगों को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि इन लोगों ने वेबसाइट का निर्माण किया है. इसके अलावा पुलिस ने लैबहोस्ट और उससे जुड़ी कई फर्जी और धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइट को भी बंद कर दिया है.

लैबहोस्ट के खिलाफ चलाए गए इस अभियान में  यूरोपोल और  19 देशों की पुलिस एजेंसियों ने भी भाग लिया.  इस ऑपरेशन में कई दिग्गज टेक कंपनियों ने भी अपनी साझेदारी निभाई. इनमें माइक्रोसॉफ्ट, चैनालिसिस और इंटेल 471 जैसी कंपनियां भी शामिल हैं. इस ऑपरेशन में ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, फिनलैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, लिथुआनिया, माल्टा, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्पेन, स्वीडन, संयुक्त राज्य अमेरिका, चेक गणराज्य और एस्टोनिया की कानून प्रवर्तन एजेंसियां शामिल हैं. 

पुलिस ने बताया कि लैबहोस्ट को साल 2021 में एक आपराधिक साइबर नेटवर्क द्वारा बनाया गया था. यह वेबसाइट फर्जी वेबसाइट बनाकर पीड़ितों की पर्सनल जानकारी इकट्ठा करती थी और उनका शोषण करती थी. लैबहोस्ट ने यूजर्स के ऑनलाइन अकाउंट्स के जरिए लगभग 480,000 क्रेडिट कार्ड 64000 पिन और 10 लाख पासवर्ड चुरा लिए थे.