menu-icon
India Daily
share--v1

ब्लू व्हेल चैलेंज क्या है?  जिसने ले ली 20 साल के भारतीय छात्र की जान 

Blue Whale Game: अमेरिका में पढ़ने गए एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट में छात्र की मौत की वजह ब्लू व्हेल गेम को बताया गया है.

auth-image
India Daily Live
Blue Whale Game

Blue Whale Game: ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज आजकल के युवाओं पर काफी ज्यादा है. गेमिंग इंडस्ट्री में कई गेम इतने खतरनाक हैं जो गेमर की जान भी ले सकता है. इन्हीं में से एक खतरनाक गेम का नाम व्लू व्हेल चैलेंज है. इस गेम ने अपने खतरनाक टास्क की वजह से खूब तांडव मचाया था. इस गेम की वजह से एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, भारत के 20 साल के छात्र की मौत ब्लू व्हेल चैलेंज गेम के कारण हो गई. आंध्र प्रदेश का रहने वाला छात्र अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मैसासुचेट्स में पढ़ रहा था. पांच साल के कोर्स का वह पहले साल का छात्र था. छात्र का शव बीते 8 मार्च को पाया गया था. इसके बाद प्रशासन ने कहा था कि वह मौत के कारणों की जांच कर रहा है. पुलिस ने अभी तक मौत के कारणों की पुष्टि नही की है लेकिन कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि छात्र की मौत ब्लू गेम खेलने की वजह से हुई है.

क्या है ब्लू व्हेल चैलेंज गेम? 

यह एक ऑनलाइन गेम है. इस गेम में 50 से अधिक लेवल होते हैं. हर बढ़ते लेवल के साथ यह गेम कठिन होता जाता है. इस गेम में गेमर को कठिन टास्क मिलते हैं. गेम में गेमर्स को शरीर को नुकसान पहुंचाने के लिए कहा जाता है. इस टास्क को पूरा करने के चक्कर में उनकी मौत हो जाती है.इस गेम की वजह से पिछले सालों में कई लोगों की जान गई है. भारत में इस गेम को काफी पहले ही बैन कर दिया गया था. भारत सरकार ने इस गेम को लेकर साल 2017 में एडवाइजरी जारी कर दी थी.