menu-icon
India Daily
share--v1

बिना कहीं जाए हर सरकारी काम होगा आसान, फोन में डाउनलोड कर लें ये 5 जरूरी ऐप्स

Government Apps: यहां हम 5 ऐसी ऐप्स की लिस्ट दे रहे हैं जो हर भारतीय यूजर के फोन में जरूर होनी चाहिए. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Apps

Top 5 Government Apps: गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जो हमारे हर दिन काम आ सकती हैं. चाहें पेमेंट करना हो या किसी से बात करनी हो, हर काम के लिए ऐप बनाई गई हैं. यहां पर कुछ ऐसी ऐप्स भी हैं जिनका हर भारतीय यूजर के फोन में होना बेहद जरूरी है. इनसे कई सरकारी काम आसानी से किए जा सकते हैं. इस लिस्ट में DigiLocker से UMANG तक कई ऐप्स शामिल हैं. 

DigiLocker App: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह ऐप एक डिजिटल लॉकर की तरह काम करती है. इसका इस्तेमाल डॉक्यूमेंट्स की डिजिटल कॉपी को सेव करने के लिए किया जाता है. इस ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने पेश किया था. डिजीलॉकर का उद्देश्य फिजिकल डॉक्यूमेंट्स पर निर्भरता को कम करना है. एक बार जब आप अपने डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को ऐप में सेव कर लेते हैं तो आप उन्हें अपने मोबाइल में आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. यह ऐप एंड्रॉइड और iOS पर उपलब्ध है.

UMANG App: यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस यानी UMANG ऐप एक ही जगह पर लगभग सारी सरकारी सर्विसेज उपलब्ध कराती है. इसमें लोकल बॉडी सर्विस से लेकर राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली हर योजना-सर्विस का यहां से लाभ लिया जा सकता है. यह ऐप एंड्रॉइड और iOS पर उपलब्ध है.

mParivahan App: इस ऐप को नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने पेश किया है. इस ऐप के जरिए आप RTO या व्हीकल की सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं. यह ऐप नजदीकी RTO या नजदीकी पॉल्यूशन चेकिंग सेंटर का पता लगाने के काम आती है. आप इस ऐप का इस्तेमाल करके मॉक ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट का भी लाभ उठाया जा सकता है. अगर आप सेकेंड-हैंड गाड़ी खरीद रहे हैं तो भी यह ऐप काफी मददगार साबित हो सकती है. इस स्थिति में आप कार के रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल करके व्हीकल की एज और रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स वेरीफाई कर सकते हैं. यह ऐप एंड्रॉइड और iOS पर उपलब्ध है.

Indian Police at Your Call App: नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने इस ऐप को पेश किया था. यह नागरिकों की सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए बनाई गई है. आप अपनी लोकेशन के नजदीकी पुलिस स्टेशन को इस ऐप के जरिए ढूंढ सकते हैं. यह ऐप आपको पुलिस स्टेशन तक पहुंचने में मदद कर सकता है क्योंकि यह आपको वहां तक पहुंचने का रास्ता भी दिखाएगा. इतना ही नहीं, यह ऐप पुलिस स्टेशन, डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम और सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस के ऑफिस का कॉन्टैक्ट भी देता है. यह ऐप एंड्रॉइड और iOS पर उपलब्ध है.

Aarogya Setu App: कोविड के बाद से यह ऐप काफी जरूरी हो गई है. भारत सरकार ने COVID-19 महामारी के दौरान लोगों की मदद करने के लिए यह ऐप पेश की थी. इस ऐप को मौजूदा महामारी से लड़ने और हेल्थ डिपार्टमेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए तैयार किया गया है. यह ऐप एंड्रॉइड और iOS पर उपलब्ध है.