menu-icon
India Daily
share--v1

एक अनजान कॉल आपको कर देगी कंगाल, पलभर में महिला ने गंवाए लाखों, कैसे रहें अलर्ट?

आरोपियों ने महिला से कहा कि उसका एक बैंक खाता मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है, जिसके वेरिफिकेशन के लिए उसे पैसे भेजने होंगे.

auth-image
India Daily Live
Cyber crime

हर रोज एडवांस होती तकनीक ने जहां एक तरफ इंसान की जिंदगी को पहले से कहीं ज्यादा आसान कर दिया है, वहीं दूसरी तरफ इंसान के लिए कई तरह के खतरे भी पैदा कर दिए हैं. तकनीक को लेकर आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको बड़े खतरे में डाल सकती है. ताजा मामला तो बस इसकी बानगी भर है जहां एक महिला को एक अनजान नंबर से कॉल आता है और देखते ही देखते महिला को 6.56 लाख रुपए का चूना लग जाता है.

दिल्ली पुलिस अधिकारी बनकर किया महिला को कॉल
साइबर ठगी का यह मामला मुंबई से सामने आया है जहां एक बुजुर्ग महिला को साइबर ठगों ने एक फर्जी कस्टम ऑफिसर और दिल्ली पुलिस का अधिकारी बताते हुए कॉल किया. इसके बाद महिला को उसे मनी लॉन्ड्रिंग के केस में फंसाने की बात कहकर डराया, धमकाया गया और आखिरकार उसे 6.56 लाख रुपए का चूना लगा दिया.

अनजान नंबर से आया कॉल
पीड़ित महिला ने बताया कि उसे एक अनजान नंबर से कॉल आया. कॉलर ने उसे बताया कि वह कस्तम ऑफिसर बोल रहा है.

फेक कस्टम अधिकारी ने कहा कि उन्होंने एक पार्सल को हिरासत में लिया है जिसमें कुछ अवैध आइयम मिले हैं और ये पार्सल दिल्ली से कंबोडिया जा रहा था. फर्जी अधिकारी की बात सुनकर महिला घबरा गई. उसने अधिकारी के आरोपों को खारिज किया लेकिन उसने महिला से कहा कि उसे जल्द ही दिल्ली पुलिस की तरफ से फोन आएगा.

इसके बाद उस शख्स ने दिल्ली पुलिस का अधिकारी बन कॉल किया और महिला से कहा कि उसके बैंक खाते का कनेक्शन मनी लॉन्ड्रिंग से है. फर्जी पुलिस वाले ने महिला पर कई गंभीर आरोप लगाए और उसे दिल्ली आने के लिए कहा.

वेरिफिकेशन के लिए मांगे रुपए
महिला के मना करने पर शख्स ने कहा कि आप साढ़े छह लाख रुपए भेजिए ताकि आरबीआई की ओर से मनी लॉड्रिंग का वेरिफिकेशन हो सके.

महिला ने ट्रांसफर कर दिए साढ़े छह लाख
महिला ने बताया कि वह फर्जी पुलिस अधिकारी की बातों से काफी डर गई थी, जिसके बाद वह बैंक गई और अपने खाते से साढ़े छह लाख रुपए कॉलर को भेज दिए. इसके बाद महिला ने इसके बारे में अपनी बेटी को बताया.

बेटी के उड़े होश, साइबर सेल में की शिकायत
जब बेटी ने अपनी मां की आपबीती सुनी तो उसके होश उड़ गए. इसके बाद बुजुर्ग महिला और उसकी बेटी ने साइबर सेल में इसकी शिकायत दी. महिला की शिकायत के बाद आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.