menu-icon
India Daily
share--v1

IPL देखने के चक्कर में अकाउंट से 3 लाख रुपये हुए गायब, एक गलती ने कर दिया बंटाधार

IPL 2024 Match Ticket Fraud: IPL 2024 के मैच का टिकट खरीदना बेंगलुरू के एक शख्स को महंगा पड़ गया. टिकट खरीदने के चक्कर में अकाउंट से 3 लाख रुपये निकाल लिए गए. चलिए जानते हैं पूरा मामला.

auth-image
India Daily Live
IPL 2024 match ticket fraud

IPL 2024 Match Ticket Fraud: हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ. एमएस धोनी और विराट कोहली की टीमों के बीच मुकाबला देखने के लिए स्टेडियम पूरी तरह खचाखच भरा हुआ था. इस मैच को देखने की चाह कई लोगों की थी. इन्हीं में शामिल था बेंगलुरू का एक व्यक्ति जिसे मैच का टिकट खरीदने की कोशिश में 3 लाख रुपये का नुकसान हो गया.

क्या है पूरा मामला: रिपोर्ट के अनुसार, 10 से 11 मई के बीच व्यक्ति ने हाई-प्रोफाइल आरसीबी बनाम सीएसके मैच के लिए टिकट खरीदने की कोशिश की. हाई डिमांड के चलते उसे आधिकारिक चैनलों से टिकट नहीं मिल पाया. ऐसे में उसने अनधिकृत चैनलों के जरिए भी टिकट खरीदने का ट्राई किया. व्यक्ति को इंस्टाग्राम पर 'ipl_2024_tickets__24' नाम का एक हैंडलि मिला जिसमें एक एड चलाया जा रहा था. 

जिस व्यक्ति ने विज्ञापन चलाया उसने खुद को पद्मा सिन्हा विजय कुमार बताते हुए दावा किया कि उसके पास आरसीबी बनाम सीएसके मैच के टिकट हैं. कुमार ने दावा किया कि वह आईपीएल टिकट बेचने की आधिकारिक फ्रेंचाइजी है. टिकट के लिए व्यक्ति से उसके आधार कार्ड की फोटो और फोन नंबर मांगा गया. फिर ई-टिकट मिलने का आश्वासन देते हुए पैसों के लेन-देन का प्रोसेस शुरू हुआ. 

व्यक्ति को तीन टिकट चाहिए थे जिसके लिए उसने 7,900 रुपये ट्रांसफर किए लेकिन बदले में उसे कोई ई-टिकट नहीं मिला. जब उन्होंने पूछा तो कहा गया कि कुछ तकनीकी खराबी है. फिर व्यक्ति से अतिरिक्त 67,000 रुपये देने की रिक्वेस्ट की गई है जिसे रिफंड करने का दावा किया गया. व्यक्ति ने बिना सोचे समझे पैसे भेज दिए. इस तरह के उसने करीब 3 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए. इसके बाद भी जब इसे टिकट नहीं मिला तो उसे एहसास हुआ कि उसके साथ फ्रॉड हुआ है. इस बात की जानकारी उसने पुलिस को दी और अब इस मामले पर जांच चल रही है. 

IPL टिकट स्कैम से कैसे बचें: 

  • किसी भी इवेंट का टिकट हमेशा आधिकारिक वेबसाइटों या ऑथराइज्ड सेलर्स से ही खरीदें. आईपीएल मैचों के टिकट आधिकारिक आईपीएल या टीम वेबसाइटों और स्टेडियम बॉक्स ऑफिस के जरिए ही बेचे जाते हैं. 

  • अगर आप किसी थर्ड पार्टी से टिकट ले रहे तो यह सुनिश्चित करें कि वो वैध हों. इनका ट्रैक रिकॉर्ड चेक करें. 

  • किसी भी तरह की एडवांस पेमेंट देने से बचें. अगर कोई आपने पहले पेमेंट मांग रहा है तो किसी को भी पहले पैसे न दें. 

  • अगर आपको किसी भी स्कैम का अंदेशा लगता है तो उसे तुरंत रिपोर्ट करें.