menu-icon
India Daily
share--v1

Google Chrome High Risk Issue: गूगल क्रोम पर हैकर्स की पैनी नजर, बचने के लिए कंपनी दे रही अपडेट

गूगल क्रोम को लेकर सरकार की एजेंसी ने एक बड़ी चेतावनी जारी की है. CERT-In ने एक रिलीज जारी कर कहा है कि हैकर्स यूजर की डिवाइस पर एक्सेस हासिल करना चाहते हैं.  

auth-image
India Daily Live
Google Chrome Security Risk

Google Chrome Security Risk: गूगल क्रोम का इस्तेमाल आज हम सभी करते हैं. यहां हम लोगों के पासवर्ड और ब्राउजिंग हिस्ट्री सेव रहती है. जरा सोचिए, अगर आपका गूगल क्रोम हैक हो जाए तो क्या होगा? अगर आपको लगता है कि ऐसा नहीं हो सकता है तो यह आपकी गलतफहमी है। बता दें कि क्रोम पर एक हाई सिक्योरिटी रिस्क देखा गया है जिसके लिए भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने हाई रिस्क वार्निंग जारी की है. 

CERT-In ने एक प्रेस रिलीज जारी की है जिसमें Google Chrome ब्राउजर की सभी समस्याओं को विस्तार से बताया गया है. रिलीज में अनुसार, गूगल क्रोम में कई कमियां हैं जिनका इस्तेमाल कर यूजर की डिवाइस का एक्सेस हासिल किया जाता है और फिर डिवाइस में कोड डाल दिया जाता है. यह परेशानी क्रोम अपडेट 122.0.6261.111/.112 से पहले के वर्जन (विंडोज, मैक और गूगल क्रोम के लिए) पर है. वहीं, लिनक्स पर 122.0.6261.111 से पहले के वर्जन पर है. 

गूगल ने जारी किया अपडेट: 
गूगल ने इस परेशानी से बचने के लिए क्रोम का नया अपडेट जारी किया है. कंपनी ने एक अपडेट में कहा है कि विंडोज और मैक के लिए नया Google Chrome अपडेट 122.0.6261.111/.112 और लिनक्स के लिए 122.0.6261.111 आने वाले दिनों में जारी किया जाएगा. 

कैसे करें गूगल क्रोम ब्राउजर अपडेट: 

  • सबसे पहले गूगल क्रोम ओपन करें. 

  • इसके बाद राइट साइड में दिए गए थ्री डॉट्स पर क्लिक करें. फिर सेटिंग्स में जाएं. 

  • इसके बाद स्क्रीन के लेफ्ट साइड में जितने ऑप्शन दिए गए हैं उनमें सबसे नीचे की तरफ About Chrome का विकल्प होगा. इस पर क्लिक कर दें. 

  • यहां से आपको पता चल जाएगा कि आपके क्रोम पर अपडेट आया है या नहीं. अगर अपडेट हो तो उसे इंस्टॉल कर लें. 

  • इसके बाद आपसे क्रोम रिस्टार्ट करने के लिए कहा जाएगा. इसके बाद आपको क्रोम ब्राउजर अपडेट हो जाएगा.