menu-icon
India Daily
share--v1

Summer Vacation Scams: गर्मियों की छुट्टियां हैं स्कैमर्स का नया निशाना, बचने के लिए करें ये काम

Summer Vacation Scams: अगर आप समर वेकेशन में कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको हैकर्स से बचकर रहना होगा. समर वेकेशन स्कैम से कैसे बचना है, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Summer Vacation Scams
Courtesy: Canva

Summer Vacation Scams: गर्मियों की छुट्टियां का मजा किसी और छुट्टी में नहीं है. यही वो छुट्टियां होती हैं जो नाना-नानी के घर या मामा के घर या फिर दादा-दादी के घर जाते थे और पूरा एक महीना मजे से बिताते थे. कहा जा सकता है कि वो भी क्या दिन थे. लेकिन अब स्कैमर्स ने इन छुट्टियों को भी नहीं छोड़ा है. Summer Vacation Scam चल रहा है जिसमें  साइबर हैकर्स एक नए तरीके से धोखा दे रहे हैं. 

एक साइबर सिक्योरिटी फर्म की मई 2024 की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बार हैकर्स का शिकार गर्मियों की छुट्टियों में घूमने वाले यात्री हैं. हैकर्स उनकी निजी जानकारी चुराते हैं. कई संदेहस्पद डोमेन पाए गए हैं जिनमें होटल और बुकिंग का नाम इस्तेमाल किया गया है. इस तरह की सभी वेबसाइट में फिशिंग ईमेल मौजूद होता है जो देखने में तो एकदम सही और असली लगती है. लेकिन ऐसा होता नहीं है. इन वेबसाइटों को ऐसे डिजाइन किया गया है कि बिल्कुल असली वेबसाइट जैसी लगे. 

समर वेकेशन स्कैम्स से बचने के लिए करें ये काम: 

  • गर्मियों की छुट्टियों में कहीं जाने का प्लान है और वहां रहने के लिए होटल बुक करना है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जिस वेबसाइट से होटल बुक कर रहे हैं वो असली और वेरिफाइड हो. इसके लिए वेबसाइट यूआरएल की शुरुआत में https लगा होना बेहद ही जरूरी है. 

  • घूमने के लिए फ्लाइट बुक करनी है तो भी किसी ऐसी वेबसाइट पर जाएं जो वेरिफाइड हो. अगर किसी वेबसाइट पर थोड़ी सा भी शक होता है तो भी बुकिंग के लिए आगे न बढ़ें. ध्यान रहे एक बार पैसा गया तो वापस नहीं आएगा. 

  • बिना सोचे समझे किसी भी वेबसाइट पर अपनी ईमेल आईडी न दें. कहीं अगर गलत वेबसाइट पर ई-मेल आईडी दे दी तो हैकर्स आईडी को हैक कर सकते हैं. 

  • अगर आपको होटल या फ्लाइट बुक करने के दौरान कुछ भी गलत लगता है तो सबकुछ बीच में ही छोड़ दें.