menu-icon
India Daily
share--v1

फोन से नहीं आ रही है आवाज, घर पर ही ऐसे ठीक करें स्पीकर

How To Fix Phone Speaker: अगर आपके फोन का स्पीकर खराब हो गया है तो यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप अपने फोन के स्पीकर को बिना सर्विस सेंटर जाए घर पर ही ठीक कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
How To Fix Phone Speaker
Courtesy: Social Media

How To Fix Phone Speaker: अगर आपको एंड्रॉइड फोन के स्पीकर के साथ कुछ दिक्कत आ रही है तो यह खबर आपके लिए है. कई बार फोन का स्पीकर या माइक्रोफोन खराब हो जाता है जिससे फोन से आवाज भी कम आने लगती है. इसे ठीक करने के लिए हम सर्विस सेंटर जाते हैं और इसमें काफी पैसे भी लग जाते हैं. हालांकि, अगर आप चाहें तो इसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा. 

माइक्रोफोन साफ करें: 

आप सबसे पहले अपने फोन का माइक्रोफोन साफ करें. ज्यादातर फोन और टैबलेट पर, माइक्रोफोन सबसे नीचे, USB कनेक्टर के बगल में होता है. यह चेक करें कि इसमें धूल और गंदगी तो नहीं जम गई है. अगर ऐसा हो तो एक छोटी पिन लें और इससे धीरे-धीरे स्पीकर और माइक्रोफोन को साफ करें. ध्यान रखें कि पिन को बहुत अंदर तक न डालें. इससे स्पीकर खराब भी खराब हो सकता है. 

नॉइस रिडक्शन को ऑफ करें: 

कुछ एंड्रॉइड फोन्स में नॉइस रिडक्शन फीचर मौजूद होता है जो बैकग्राउंड नॉइस को कम करने के लिए दिया जाता है. लेकिन कई बार यह फीचर फोन के माइक्रोफोन की परफॉर्मेंस को खराब कर देता है. ऐसे में इसे ऑफ कर भी चेक करें. 

  • इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स पर जाएं. 

  • इसके बाद Call Settings पर टैप करें. 

  • यहां आपको Noise Reduction ऑप्शन मिलेगा. अगर आपको ये ऑप्शन न मिले तो आप इसे सर्च भी कर सकते हैं. 

  • जब फीचर मिल जाए तो इसका टॉगल ऑन कर दें. 

  • इसके बाद फोन को रिस्टार्ट करें और आपकी परेशानी सही हो जाएगी. 

  • हालांकि, आपको बता दें कि यह फीचर हर फोन में नहीं दिया जाता है. 

फोन को सेफ मोड में टेस्ट करें:  

अगर आपको फोन के माइक्रोफोन के साथ कुछ दिक्त आ रही है तो हो सकती है यह किसी थर्ड पार्टी ऐप के चलते आ रही हो. इसे टेस्ट करने के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को सेफ मोड में बूट करें और फिर कॉल या वॉयस रिकॉर्डर ऐप के साथ टेस्ट करें. अगर माइक्रोफोन सेफ मोड में सही काम कर रहा है तो फोन का माइक्रोफोन सही है. 

  • इसके लिए फोन को पावर ऑफ करना होगा. आपको पावर और वॉल्यूम डाउन बटन को होल्ड कर प्रेस रखना चाहिए जिससे फोन बूट फंक्शन में चला जाएगा. 

  • इसके बाद कॉल और रिकॉर्डिंग टेस्ट करें. 

फोन रिस्टार्ट:

कई बार छोटी-छोटी दिक्कतें रिस्टार्ट होने से ही ठीक हो जाती है. ऐसे में अगर ऊपर के किसी तरीके से आपको कोई मदद नहीं मिली है तो फोन को रिस्टार्ट कर लें. इससे फोन की सेटिंग्स रीबूट हो जाती हैं.