menu-icon
India Daily
share--v1

इन एंड्रॉइड और टैबलेट यूजर्स पर बजी खतरे की घंटी, नहीं किया ये काम तो सब हो जाएगा खत्म

CERT-In Warning For Android And Tablet Users: CERT-In ने फोन और टैबलेट में कुछ कमियां देखी हैं जो यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं जिसे गंभीरता से लेने की जरूरत है. 

auth-image
India Daily Live
CERT-In Warning For Android And Tablet Users:
Courtesy: Canva

CERT-In Warning For Android And Tablet Users: भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Android स्मार्टफोन और टैबलेट के यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है. कहा गया है कि इन यूजर्स को खतरे के बादल मंडरा रहे हैं और इसे गंभीरता से लेना होगा. Cert-In के अनुसार, Android OS में कई खामियां देखी गई हैं और इनका इस्तेमाल हैकर्स निजी जानकारी को हैक करने के लिए किया जाता है. ये कमियां किन-किन डिवाइसेज में हैं उनकी लिस्ट नीचे दी गई है. 

एंड्रॉइड के इन वर्जन्स में हैं कमियां: 

जो भी फोन या टैबलेट Android 12, Android 12L, Android 13 और Android 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं उनमें ये खामियां देखी दी गई हैं. Cert-In के अनुसार, Android में फ्रेमवर्क, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, कर्नेल, आर्म कंपोनेंट्स, मीडियाटेक कंपोनेंट्स, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज और क्वालकॉम क्लोज्ड-सोर्स कंपोनेंट्स में खामियों के कारण मौजूद हैं.

आगे कहा गया है, "इन कमियों का फायदा उठाकर हैकर्स आपकी निजी जानकारी हासिल कर लेते हैं. साथ ही टारगेटेड सिस्टम का एक्सेस भी हासिल कर सकता है. सरकार ने यूजर्स को सलाह दी है कि वो अपनी डिवाइस पर लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच को डाउनलोड कर लें. 

एंड्रॉइड और टैबलेट पर कैसे करें अपडेट: 

  • सबसे पहले डिवाइस की सेटिंग्स पर जाएं और फिर Software Updates पर टैप करें. 

  • इसके बाद Check for updates बटन पर टैप करें. 

  • इसके बाद अपडेट हो तो उसे इंस्टॉल कर लें. 

  • डाउलोड होने का इंतजार करें और फिर जब हो जाए तो फोन रिस्टार्ट कर दें. 

पिछले हफ्ते, CERT-In ने चेकप्वाइंट नेटवर्क सिक्योरिटी गेटवे प्रोडक्ट्स के साथ-साथ डेस्कटॉप के लिए गूगल क्रोम के कुछ वजर्न में खामियों के बारे में चेतावनी दी गई थी. साथ ही कहा है कि इस तरह की कमियों के चलते हैकर्स यूजर्स की डिवाइस में मनमाना कोड डाल सकते हैं जिससे फोन या डिवाइस का एक्सेस हैकर्स के पास चला जाता है.