menu-icon
India Daily
share--v1

Jio के साथ आ रही है नेटवक प्रॉब्लम? इस तरह चुटकियों में करें ठीक

Jio Network Issue: अगर आपके जियो के साथ नेटवर्क से संबंधित परेशानी आ रही है तो यहां हम आपको इस दिक्कत से छुटकारा पाने का तरीका बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
Jio Network Issue
Courtesy: Canva

 

Jio Network Issue: अगर आप जियो नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं और आपको नेटवर्क की परेशानी आ रही है तो यह आर्टिकल आपके लिए है. यहां हम आपको जियो नेटवर्क की समस्या से निजात पाने के तरीके बता रहे हैं. फोन में कुछ सेटिंग्स कर आप इस समस्या को ठीक कर पाएंगे. चाहें सिग्नल स्ट्रेंथ हो या फिर रिचार्ज प्लान का खत्म हो जाना, आपको इस समस्या को ठीक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा. 

एक्टिव रिचार्ज प्लान को चेक करें: 

अगर आप अपने फोन के इंटरनेट या सिग्नल के साथ कोई परेशानी देख रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने नंबर पर एक्टिव रिचार्ज प्लान को चेक करना होगा. इसके लिए MyJio ऐप के होम पेज पर जाना होगा. फिर आप यहां से एक्टिव रिचार्ज प्लान चेक कर सकते हैं. 

नेटवर्क कवरेज चेक करें:

कमजोर नेटवर्क कवरेज के चलते नेटवर्क की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. भले ही स्टेटस बार में पूरी सिग्नल बार दिखाई दे लेकिन आपको उसकी स्ट्रेंथ चेक करनी होगी. इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स पर जाएं. अब नीचे स्क्रॉल करें और About Phone पर टैप करें. इसके बाद Sim Status पर जाकर Signal Strength पर टैप करें. अगर यह -50 dBm से -70 dBm के बीच है तो सिग्नल काफी अच्छे हैं. वहीं, -71 dBm से -90 dBm के बीच है तो सिग्नल स्ट्रेंथ अच्छी है. 

एयरप्लेन मोड को इनेबल और डिसेबल करें: 

Jio नेटवर्क को ठीक करने या सुधारने के सबसे आसान तरीकों सें से एक एयरप्लेन मोड है. इसे इनेबल कर डिसेबल कर दें. यह Android पर नोटिफिकेशन पैनल या iPhone पर कंट्रोल सेंटर को स्वाइप डाउन और एयरप्लेन मोड आइकन को ऑफ कर ऑन कर दें. इससे नेटवर्क रिफ्रेश हो जाता है और परेशानी खत्म हो जाती है. 

अपने फोन को रीस्टार्ट करें: 

कई बार फोन को रिस्टार्ट करने से भी आपकी परेशानी खत्म हो जाती है. इससे नेटवर्क और सेटिंग्स दोनों ही रिफ्रेश हो जाती हैं. 

सिम की APN सेटिंग चेक करें:

APN, जिसे एक्सेस पॉइंट नाम के रूप में भी जाना जाता है, एक सेटिंग है जो आपके मोबाइल नंबर और टेलीकॉम ऑपरेटर के बीच कनेक्शन को इनेबल करती है. अगर यह सेटिंग गड़बड़ है या गायब है, तो आपको सही मोबाइल डाटा कनेक्टिविटी नहीं मिल सकती है. इसे चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें. 

  • सेटिंग पर जाएं और फिर Network And Internet पर जाएं. 

  • इसके बाद अब अपने Android फोन पर मौजूद विकल्प के आधार पर Internet मेनू या Mobile Network पर टैप करें. स्टॉक Android फोन पर, आपको Gear आइकन दबाना पड़ सकता है.

  • फिर नीचे स्क्रॉल करें और Access Point Name पर टैप करें. 

  • इसके बाद ऊपर की तरफ राइट साइड में तीन डॉट्स पर क्लिक करें और Reset as Default  पर टैप करें.