menu-icon
India Daily
share--v1

हैकर्स से आपके अकाउंट को बचाएगा ये अनोखा फीचर, अभी तक नहीं किया है ऑन तो अब कर लें

How To Enable Two Step Verification: हैकिंग के खतरे से बचने के लिए आपको हमेशा सतर्क रहना होगा और एक फीचर को ऑन करना होगा जिससे अगर आपका पासवर्ड हैक हो भी जाता है तो भी कोई आपके अकाउंट में घुस नहीं पाएगा. इस फीचर का नाम टू स्टेप वेरिफिकेशन है. चलिए जानते हैं इसे कैसे इनेबल करना है.

auth-image
India Daily Live
How To Enable Two Step Verification
Courtesy: Canva

How To Enable Two Step Verification: हैकिंग के केस इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि अब इनसे बचना जरूरी हो गया है. सिर्फ हमारी जानकारी ही नहीं बल्कि हमारे अकाउंट्स भी हैकर्स के रडार पर हैं. फेसबुक से लेकर जीमेल तक आपको हर अकाउंट पर पहरेदारी लगानी होगी. अब आपको लग रहा होगा कि अकाउंट पासवर्ड तो है ही फिर और क्या सिक्योरिटी लगाई जा सकती है. लेकिन आपको डबल श्योर होने के लिए 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन का भी इस्तेमाल करना होगा. 

2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक ऐसी सर्विस है जिससे आप अपने अकाउंट पर डबल लॉक लगा सकते हैं. अगर कोई हैकर आपका पासवर्ड हैक कर भी लेता है तो भी आपके पास आने वाले साइन-इन प्रॉम्प्ट को हैक नहीं कर पाएगा. इसमें आपके पास एक कोड या प्रॉम्प्ट आता है जिसे ok करने के बाद ही अकाउंट लॉगइन हो सकता है. यह स्टेप पासवर्ड डालने के बाद का है. इस फीचर को ऑन कैसे करना है, चलिए जानते हैं. 

2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन या टू स्टेप वेरिफिकेशन को कैसे करें ऑन: 

  • सबसे पहले तो आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट को ओपन करना होगा. 

  • इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और Security and Login ऑप्शन टैप करें. हर ऐप में यह ऑप्शन अलग हो सकता है. आपको Password And Security के नाम से भी यह ऑप्शन मिल सकता है. 

  • इसके बाद Two-Factor Authentication का ऑप्शन मिलेगा, इस पर टैप कर दें. 

  • इसके बाद आपको अपना अकाउंट पासवर्ड डालने कहा जाएगा, इसे एंटर कर दें. 

  • हो सकता है किसी वेबसाइट में आपसे अलग से एक कोड एंटर करने के लिए कहा जाए. 

  • वहीं, किसी-किसी वेबसाइट में पासवर्ड डालने के बाद आपके फोन एक एक कोड आता है जिसे एंटर करने के बाद ही लॉगइन हो सकता है. बिना इसके अकाउंट लॉगइन नहीं हो सकता है.