menu-icon
India Daily
share--v1

Leap Day 2024: स्पेशल Doodle के साथ Google मना रहा Leap Year, देखें क्या है खास

आज लीप ईयर के दिन गूगल ने एक खास डूडल बनाया है. डूडल में आज के दिन को दिखाया गया है. चलिए देखते हैं कि यह डूडल कैसा बनाया गया है. 

auth-image
India Daily Live
Leap Day 2024

Leap Day 2024: जब भी कुछ खास होता है तो Google कमाल के Doodle बनाता है. आज भी एक ऐसा ही कमाल का डूडल बनाया है. आज 29 फरवरी है जिसके चलते यह साल Leap Year कहलाता है. इस डूडल में आज की तारीख को मेढक की तरह दिखाया गया है जो अचानक से 28 और 1 तारीख के बीच आ जाता है. यह डूडल एक पॉन्ड की तरह बनाया गया है. 

क्या है डूडल में: यह डूडल एक पॉन्ड में तैयार किया गया है. इसमें 28 और 1 तारीख के बीच में एक लीफ लगी है. इस लीफ पर अचानक से एक मेंढक आकर बैठ जाता है और उसमें से 29 नंबर बाहर आता है जो आज का दिन दिखा रहा है. फिर ये मेंढक अचानक से वापस चला जाता है. इस डूडल पर क्लिक कर आपको आज के दिन के बारे में कई जानकारी मिल जाएंगी. 

कब आता है लीप ईयर:
बता दें कि लीप ईयर हर 4 साल में आता है. कहा जाता है कि लीप ईयर की शुरूआत 2000 साल पहले हुई थी. इसके जरिए स्टैंडर्ड ग्रेगोरियन कैलेंडर को सोलर कैलेंडर के साथ एलाइन करने में मदद मिलती है. साथ ही लीप ईयर इसलिए भी शुरू किया गया था क्योंकि पृथ्वी को सूरज की परिक्रमा करने में 365 दिन से थोड़ा ज्यादा समय लगता है जो सटीक तौर पर 365.2422 दिन है. इसलिए हर लीप ईयर में 365 दिन की जगह 366 दिन होते हैं. इससे पहले लीप ईयर 2020 में था और अब 2024 के बाद यह 2028 में होगा. 

कब हुई थी गूगल डूडल की शुरुआत: 
सबसे पहला डूडल 1998 में बनाया गया था. यह डूडल तब बनाया गया था जब Google के को-फाउंडर्स लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, नेवादा के बर्निंग मैन फेस्टिवल में जा रहे थे. यह डूडल बनाकर वो खास अंदाज में अपने ऑफिसवालों को यह बताना चाहते थे कि वो ऑफिस नहीं आएंगे.