share--v1

Google खाली करने वाला है आपकी जेब? सवाल पूछने से पहले देनें होंगे पैसे

Google AI Search: गूगल जल्द ही अपनी सर्विस में एक बड़ा बदलाव करने वाला है. ये बदलाव सर्च यूजर्स की जेब ढीली करा सकता है.

auth-image
India Daily Live

Google AI Search: गूगल पर सर्च करके सवालों का जवाब जानने वालें लोगों के लिए बड़ी खबर है. गूगल एक ऐसी सर्विस लेकर आ रहा है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. आप सर्च करके जो देखते है गूगल उससे कमाई करता है लेकिन अब आपके सर्च करने मात्र के लिए गूगल आप से पैसा वसूलने वाला है. पूरा माजरा आखिर है  क्या? इसी के बारे में इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं.

दरअसल, दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल अपने AI सर्च सर्विस में प्रीमियम फीचर लाने वाला है. इस प्रीमियम सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए भविष्य में गूगल सर्च यूजर्स को पैसे देने होंगे.

गूगल लाने वाली है ये सर्विस

गूगल के एआई सर्च सर्विस के जरिए अगर आप कोई सवाल पूछने के लिए आपको पेड मेंबरशिप लेनी पड़ सकती है. जब भी आप किसी टॉपिक के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं तो गूगल की एआई सर्विस उस सर्च की एक समरी बनाकर आपको दिखाता है. अब ये समरी आपको फ्री में नहीं मिलेगा. गूगल ने हाल ही में जनरेटिव एआई स्नैपशॉट फीचर को एक्सपेरिमेंटल मोड के लिए लॉन्च किया था. ये  फीचर्स यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है और लोगों के सवालों का जवाब जल्द से जल्द दे दे रहा है. ऐसे में इस फीचर को गूगल पेड कर सकता है.

ChatGPT ने कर रखा है Google के नाक में दम 

गूगल पर यूजर्स के सर्च करने से कंपनी मोटा पैसा कमाती है लेकिन जब से चैटजीपीटी मार्केट में आया है गूगल के बिजनेस पर इसका बहुत असर पड़ा है. इस समय गूगल के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द चैटजीपीटी है. इसलिए कंपनी चैटजीपीट को मात देने के लिए अपने एआई सर्च को और मजबूत करके अपने बिजनेस को संतुलित करने की कोशिश कर रही है.

घटी है गूगल की कमाई

गूगल की कमाई का आधा से ज्यादा पैसा उसके सर्च रिजल्ट पर दिखाए गए एड्स से आता है. लेकिन पिछले 1.5 सालों से चैटजीपीटी के आने के बाद से गूगल की कमाई डाउन हुई है. क्योंकि बहुत से लोग अपने सवालों का जवाब जानने के लिए चैटजीपीटी की मदद ले रहे हैं.      

Also Read