menu-icon
India Daily
share--v1

सूर्य ग्रहण से आंख ही नहीं स्मार्टफोन का कैमरा भी हो सकता है खराब, NASA ने दी चेतावनी

NASA Warning: सूर्य ग्रहण से पहले नासा ने एक बड़ी जानकारी दी है. नासा  ने वाज्ञानिकों की ओर से यह दावा किया है कि सूर्य ग्रहण का फोटो खींचने से अपना स्मार्टफोन या कैमरा खराब हो सकता है.

auth-image
India Daily Live
NASA Warning

NASA Warning: इस साल का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल को लगने जा रहा है. भारत के समय के अनुसार यह सूर्यग्रहण रात 9:12 बजे से शुरू होगा और देर रात 2:22 बजे तक रहेगा. सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण के दौरान अकसर देखा जाता है कि लोग तस्वीरों को अपने कैमरे या फोन में कैद करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, नासा के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि ऐसा करने से अपना स्मार्टफोन या कैमरा खराब हो सकता है.

दरअसल, सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर एक यूजर लिखा था कि मुझे आज तक इस बात का निश्चित उत्तर नहीं मिला है कि स्मार्टफोन से सूर्य ग्रहण का फोटो खींचने पर सेंसर खराब होगा या नहीं. यूजर के इस पोस्ट पर नासा ने जवाब दिया है. नासा ने इस पोस्ट के जवाब में लिखा कि  हमने अपनी नासा हेडक्वार्टर फोटो डिपार्टमेंट से पूछा और उत्तर हां है. फोन सेंसर किसी भी अन्य छवि सेंसर की तरह ही क्षतिग्रस्त हो सकता है यदि उसे सीधे सूर्य की ओर प्वाइंट किया गया तो.

फोटो खींटते समय रखें ध्यान

नासा ने आगे लिखा यह सच है यदि आप फोन पर किसी भी प्रकार के आवर्धक लेंस अनुलग्नक का उपयोग कर रहे हैं. आपको किसी भी अन्य कैमरे की तरह ही उचित फिल्टर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी. सबसे अच्छा यह होगा कि समग्रता के अलावा किसी भी बिंदु पर सूर्य की तस्वीर लेते समय अपने फोन के लेंस के सामने ग्रहण चश्मे की एक जोड़ी रखें.

नासा ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में सूर्य ग्रहण की फोटोग्राफी करने के किए कुछ टिप्स भी बताएं हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आप सूर्य ग्रहण की तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. 

  • सूर्य ग्रहण की फोटो खींचते समय अपने स्मार्टफोन के कैमरे के सेंसर को सोलर रेडिएशन से बचाने के लिए सोलर फिल्टर फीचर का इस्तेमाल करें. 
  • सूर्य ग्रहण की फोटो खींचते समय अपने स्मार्टफोन में वाइड एंगल फीचर का इस्तेमाल करें.
  • फोटो  क्लिक करते समय ट्राइपॉड का इस्तेमाल करें ताकि आपका कैमरा स्थिर रहे. डिलेड शटर रिलीज टाइमर का उपयोग करके अच्छी फोटो ली जा सकती है.