menu-icon
India Daily
share--v1

जरा बचके! ऑनलाइन खरीद रहे हैं IPL का टिकट, एक गलती कर देगी हजारों का नुकसान

Online Ticket Fraud: क्या आप भी IPL की टिकट ऑनलाइन खरीदते हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए है. बेंगलुरु की एक महिला के साथ टिकट खरीदते हुए 86,000 रुपये का फ्रॉड हो गया. चलिए जानते हैं कैसे.

auth-image
India Daily Live
Online Ticket Fraud

Online Ticket Fraud: ये तो हम सभी जानते हैं कि जब भी कोई बड़ा इवेंट आता है तो हैकर्स एक्टिव हो जाते हैं. अब IPL को लेकर एक बड़ा स्कैम सामने आया है. एक महिला ने फेसबुक के जरिए IPL की टिकट खरीदने की कोशिश की और 86,000 रुपये गंवा दिए. यह मामला बेंगलुरु का है. ऑनलाइन स्कैम के बारे में लोगों को कई बार सतर्क किया जाता है लेकिन फिर भी लालच भारी पड़ ही जाता है. चलिए जानते हैं कि महिला के साथ आखिर हुआ क्या था.

क्या है नया साइबर स्कैम का मामला: एक रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु में रहने वाली महिला रॉयल चैलेंजर्स-कोलकाता नाइट राइडर्स का मैच देखना चाहती थी. उसने ऑनलाइन टिकट चेक किया और उसे एक फेसबुक पेज मिला जिसका नाम था IPL Cricket Ticket जो IPL की टिकट बेच रहा था. महिला में उस पेज पर दिए नंबर पर कॉल किया. एक व्यक्ति ने कॉल उठाया और कहा कि वो IPL की टिकट बेचते हैं. फिर महिला ने कहा कि उसे 20 टिकट चाहिए. व्यक्ति ने कहा कि अगर वो अभी पेमेंट कर दे तो उसके टिकट रिजर्व कर दिए जाएंगे. व्यक्ति ने महिला से 8,000 रुपये का एडवांस पेमेंट मांगा और उसने विश्वास कर पैसे ट्रांसफर कर दिए.

इसके बाद व्यक्ति ने 11,000 रुपये और मांगे. महिला ने वो पैसे भी ट्रांसफर कर दिए. फिर 8,170 रुपये मांगे, महिला ने वो भी दे दिए. इसके बाद 14,999 रपये और 21,000 रुपये मांगे, महिला ने वो भी दे दिए. उसे यह महसूस ही नहीं हुआ कि उसे कॉन किया जा रहा है. इसके बाद महिला ने टिकट मांगे और कहा कि या तो उसे टिकट दिए जाएं या फिर रिफंड दिया जाए. स्कैमर ने कहा कि कुछ टेक्निकल इश्यू है. वो पैसे दे देगा अगर महिला उसे और पैसे ट्रांसफर करेगी. महिला से 16,000 रुपये और मांगे गए. इस बार महिला ने पैसे देने से मना कर दिया.

इसके बाद महिला को यह एहसास हुआ कि उसके साथ स्कैम हुआ है. फिर महिला ने स्कैमर को धमकी दी कि अगर उसने पैसे नहीं लौटाए तो वो पुलिस से कंप्लेंट कर देगी तो स्कैमर ने कहा कि उसे जो करना है वो करे.

महिला ने की पुलिस कंप्लेंट: महिला ने अगले दिन पुलिस कंप्लेंट की और इंडियन पीनल कोड के तहत दो मामले दर्ज किए गए. इस मामले की अभी जांच चल रही है.

इस तरह के फ्रॉड से बचने के तरीका:

  • सबसे पहले तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि कभी भी बिना सोचे-समझे किसी को पैसे ट्रांसफर न करें.

  • अगर आपको किसी मैच की कोई टिकट खरीदनी है तो आपको किसी आधिकारिक सोर्स से ही खरीदनी चाहिए. बता दें कि हर टीम की अपनी आधिकारिक वेबसाइट होती है जहां जाकर आप टिकट खरीद सकते हैं.

  • ऑनलाइन का कोई भी काम हो आपको सतर्कता दिखानी बेहद ही जरूरी है.