menu-icon
India Daily
share--v1

बड़े से बड़े Email का चुटकियों में कर पाएंगे रिप्लाई, कमाल है यह AI फीचर

Gemini AI Gmail Reply Suggestion: गूगल जल्द ही एक कमाल का फीचर पेश करने जा रहा है जिसके जरिए आप जीमेल में किसी भी मेल का इंस्टैंट रिप्लाई दे पाएंगे.

auth-image
India Daily Live
Gemini AI Gmail Reply Suggestion

Gemini AI Gmail Reply Suggestion: Google अपने Gemini एडवांस्ड ग्राहकों के लिए एक कमाल के फीचर पर काम कर रहा है. इन फीचर्स के तहत Gemini Ultra आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल उपलब्ध कराया जाएगा जिससे यूजर्स को कई सर्विसेज मिलेंगी. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एंड्रॉइड यूजर्स को जीमेल ऐप में AI टूल दिया जाएगा. इसके जरिए आपको मेल रिप्लाई करने के सजेशन दिए जाएंगे. इससे यूजर को मेल पढ़ने और उन्हें रिप्लाई देने में समय गंवाना नहीं पड़ेगा. हालांकि, यह फीचर अभी डेवलपमेंट फेज में है और इसे कब तक पेश किया जाएगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर जीमेल ऐप में दिया जाएगा. जब भी यूजर कोई ईमेल खोलेगा और रिप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करेगा तो टेक्स्ट फील्ड ओपन हो जाएगी. फिर एक लेबल Reply suggestions from Gemini दिखाई देगा. इसमें कई सारे कस्टम रिप्लाई मौजूद होंगे. इनमें से आप कोई भी चुन पाएंगे. 

Gemini AI का रिप्लाई सजेशन फीचर: 
जीमेल ऐप में जेमिनी का नया एआई फीचर दिया जाएगा जो कई डेवलपर्स को टेस्ट करने के लिए दिया जा रहा है. एक पोस्ट में कहा गया है कि Google जेमिनी रिप्लाई सजेशन फीचर जीमेल पर आ रहा है. हालांकि, जीमेल पर AI-जनरेटेड रिप्लाई Google One AI प्रीमियम प्लान वाले यूजर्स को ही मिलेंगे. 

स्मार्ट रिप्लाई जनरेट करने के लिए Gemini कंटेंट को एनलाइज करेगा, यानी कि जो भी आपके मेल में लिखा होगा वो पढ़ेगा और फिर इसके आधार पर ही रिप्लाई बनाएगा. शुरुआत में तीन ऑप्शन मिलेंगे जिसमें Edit, Add और Change मिलेगा. अगर आपको कुछ चेंज करना होगा तो आप कर पाएंगे. यह फीचर इसलिए पेश किया जा रहा है जिससे आप पहले से लिखे गए रिप्लाईज को तुरंत भेज सकें. 

फिलहाल यह फीचर्स डेवलपर के जरिए टेस्ट कराए जा रहे हैं. ऐसे में इस फीचर के लिए हमें कुछ समय और इंतजार करना होगा. इस फीचर के पेश होने से आपको काफी मदद मिलेगी.