share--v1

Google Chrome New Update: गूगल ला रहा हैकर्स को आउट करने वाला अपडेट, ऑनलाइन स्कैमर्स की कर देगा छुट्टी

Google Chrome New Update: गूगल एक ऐसे अपडेट पर काम कर रहा है जो हैकर्स पर लगाम लगाएगा. ये नया अपडेट जल्द ही क्रोम यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

auth-image
India Daily Live

Google Chrome New Update: गूगल अपने ब्राउजर क्रोम को सेफ और सिक्योर बनाने के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है. नए फीचर के तहत हैकर्स यूजर्स के प्राइवेट इंटरनल नेटवर्क को हैक नहीं कर पाएंगे. गूगल का नया फीचर उन पब्लिक वेबसाइट से यूजर्स को बचाएगा जो अधिकतर प्रिंटर या फिर राउटर के जरिए स्कैम को अंजाम देते हैं. 

बहुत से लोगों को लगता है कि उनकी डिवाइस होम नेटवर्क से कनेक्ट है तो वो सेफ है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. क्योंकि सब कुछ इंटरनेट से सीधा जुड़ा हुआ है. ऐसे में हैकर्स किसी भी नेटवर्क को आसानी से एक्सेस कर पाते हैं. भले ही आपका प्रिंटर इंटरनेट से कनेक्ट न हो लेकिन आपके फोन या सिस्टम से कनेक्ट है तो हैकर्स आपके प्रिंटर को हैक करके स्कैम को अंजाम दे सकते हैं. 

यूजर्स को मिलेगा नोटिफिकेशन

सिक्योरिटी फीचर को और मजबूत करने के लिए गूगल, क्रोम पर नया अपडेट ला रहा है. इस अपडेट को 'नेविगेशन एक्सेस के लिए निजी नेटवर्क की जांच' नाम दिया गया है. ये नया सिक्योरिटी फीचर को एक्सेस देने की जानकारी देगा. इसके साथ ही यह जांच भी करेगा कि किसी भी डिवाइस तक वेबसाइट के जरिए पहुंचने वाला नेटवर्क विश्वसनीय स्रोत से आ रहा है या नहीं. 

पेज पर आएगा ये मैसेज

शुरुआत में क्रोम का यह फीचर यूजर्स को अननोन सोर्स से किसी भी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए आ रही रिक्वेस्ट के बारे में जानकारी देते हुए चेतावनी देगा. हालांकि, गूगल ने कहा है कि एक बार ये अपडेट पूरा हो जाने के बाद इस प्रकार की किसी भी रिक्वेस्ट को  ब्लॉक कर देगा. 

गूगल की ओर से बताया गया कि अगर क्रोम ऐसी किसी भी रिक्वेस्ट को ब्लॉक करता है तो पेज पर  ‘BLOCKED BY PRIVATE NETWORK ACCESS CHECKS’  का मैसेज शो होगा. 

 

Also Read

First Published : 20 February 2024, 05:22 PM IST