menu-icon
India Daily
share--v1

बदल गए X के नियम, एलन मस्क ने दी एडल्ट कंटेंट डालने की छूट!

Elon Musk Changed Policy: एलन मस्क ने X प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए नियमों में बदलाव कर दिए हैं जिसमें कहा गया है यूजर्स को सहमति वाले एडल्ट कंटेंट डालने की छूट ही जाएगी. 

auth-image
India Daily Live
Elon Musk Changed Policy
Courtesy: Social Media

Elon Musk Changed Policy: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के नियमों में बदलाव किया गया है. एलन मस्क ने पॉलिसी चेंज करते हुए कहा है कि अब कंपनी औपचारिक रूप से लोगों को सहमति वाले एडल्ट कंटेंट को दिखाने की अनुमति देगा. हालांकि, इस तरह का कंटेंट सही तरह से लेबल किया जाना बेहद जरूरी है. कंपनी ने ये नियम लागू जरूर किया है लेकिन इसे बैलेंस करने का भी हल निकाल लिया है.

क्या है कंपनी का कहना: 

सैन फ्रांसिस्को में स्थित कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर हाल ही में अपडेट करते हुए कहा कि यूजर्स ए़डल्ट कंटेंट बना सकते हैं और शेयर कर सकते हैं लेकिन यह तब ही किया जा सकेगा जब इसे सहमति से बनाया और शेयर किया गया हो. एलन मस्क ने जब ट्विटर खरीदा था उससे पहले एडल्ट कंटेंट की अनुमति थी लेकिन कोई आधिकारिक पॉलिसी नहीं थी. 

अब, X का कहना है कि वो यह सहमित तो दे रहा है लेकिन जो लोग इस तरह के कंटेंट को नहीं देखना चाहते हैं जैसे बच्चे और एडल्ट्स उनके लिए इसे बैन किया जाएगा. साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि हम ऐसे कंटेंट को अनुमति नहीं दे रहे हैं जो शोषण, गैर-सहमति, नाबालिगों को नुकसान पहुंचाने और अश्लील व्यवहार को बढ़ावा देते हों. इसके अतिरिक्त, यह भी कहा गया है कि इस तरह के कंटेंट को प्रोफाइल पिक्चर या बैनर में शेयर नहीं किया जा सकेगा. 

कंपनी ने कहा है, “हमारा मानना ​​है कि यूजर्स को एडल्ट कंटेट बनाने की और शेयर करने की अनुमति होनी चाहिए लेकिन इसे बनाए और शेयर किए जाने के लिए सहमित की जरूरत होगी. सेक्सुअल एक्सप्रेशन फिर चाहें वो फोटोज, वीडियोज या पोस्ट में हो, आर्ट का एक वैध रूप है. हालांकि, इसका एक बैलेंस बनाना भी जरूरी है. इस बैलेंस को बनाए रखने के लिए हमने बच्चों को एडल्ट के लिए इस तरह के कंटेंट को प्रतिबंधित कर दिया है.”