menu-icon
India Daily
share--v1

कूलर के साथ कर लें ये 2 काम, फेंकने लगेगा बर्फ जैसी ठंडी हवा!

Cooler Tips And Tricks: अगर आपके घर में कूलर है तो यहां हम आपको दो टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप आसानी से एसी जैसी ठंडी हवा का मजा ले पाएंगे. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Cooler Tips And Tricks
Courtesy: Canva

Cooler Tips And Tricks: इस तपती गर्मी में सूरज ने परेशान करके रख दिया है. बाहर इतनी लू चल रही है कि लोग जल गए हैं. अब बाहर की गर्मी का तो कुछ नहीं कर सकते हैं लेकिन घर की गर्मी को कंट्रोल किया जा सकता है. कई लोग गर्मी से बचने के लिए घर में एसी लगा लेते हैं. वहीं, कई लोग कूलर पर ही निर्भर रहते हैं. कई बार गर्मी में कूलर भी धोखा दे जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता सकते हैं जिनके साथ आपका पुराना कूलर भी एसी जैसी ठंडी हवा देने लगेगा. 

पहला तरीका: 

कूलर में घास की अहम भूमिका होती है. जब ये गीली होती है तो ठंडी हवा अंदर से बाहर सर्कुलेट की जाती है. अगर कूलर की घास में मिट्टी जम जाती है तो इसमें हवा पास होने की जगह नहीं बचती है. जब तक हवा पास होगी नहीं तब तक ठंडी हवा आपको मिलेगी नहीं. अगर घास साफ है लेकिन बहुत पुरानी है तो भी आपको गर्म हवा की दिक्कत आ सकती है. ऐसे में आपको समय-समय पर घर को बदलते रहना होगा. अगर अभी आपका बजट नहीं है तो आप पुरानी घास को जेट पाइप से साफ कर सकते हैं. 

दूसरा तरीका:

जिस तरह से घास जरूरी है उसी तरह से कूलर कहां रखा गया है यह जरूरी है. अगर आपने कूलर को सही जगह पर नहीं रखा है तो आपको ठंडी हवा मिलने में दिक्कत हो सकती है. आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आपका कूलर किसी ऐसी जगह रखा हो जहां कूलर को अच्छी वेंटिलेशन मिले. अगर आप बंद कमरे में कूलर रखेंगे तो कमरे में ह्यूमिडिटी बढ़ जाएगी. कूलर अगर बाहर रखा होगा तो वो बाहर की हवा को सर्कुलेट करके अंदर ठंडी हवा फेंकेगा. इसी से कमरे में ठंडी हवा आएगी.