menu-icon
India Daily
share--v1

एक गलती और AC बन जाएगा आग का गोला, बचना है तो 10 मिनट के लिए रोज करें ये काम

AC Care Tips: अगर आप अपने एसी को सही रखना चाहते हैं और उसमें आग लगने जैसी परेशानी नहीं चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
AC Care Tips
Courtesy: Social Media

AC Care Tips: बाहर की गर्मी देखकर तो ऐसा लगता है कि घर पर ही बैठे रहें तो बेहतर है. घर पर एसी लगा हो और ठंडी-ठंडी हवा का मजा लिया जाए. हालांकि, इस गर्मी में तो एसी भी फेल होता नजर आ रहा है. कई लोग इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है. वहीं, कई लोगों का कहना है कि यह जल्दी-जल्दी ट्रिप मार रहा है. इसके चलते ही कंप्रेसर ठीक से काम नहीं कर पा रहा है. एसी के लिए कंप्रेसर काफी जरूरी है जिसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है. 

आजकल एसी में आग लगने की खबर आ रही है. ऐसा कुछ आपके साथ न हो जाए इसका ख्याल भी आपको ही रखना होता है. इस समय टैम्प्रेचर 50 डिग्री के पार चला गया है जिससे एसी को कमरे के ठंडा करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. इतनी मेहनत करने के चलते ही कंप्रेसर बार-बार ट्रिप हो जाता है. 

नहीं रखा ख्याल तो लग जाएगी आग: अगर आपने एसी का ख्याल नहीं रखा तो एसी खराब हो सकता है. आप अगर पूरे दिन एसी चलाते हैं तो आपको यह ख्याल रखना चाहिए कि इसे समय-समय पर 10 मिनट के लिए बंद जरूर करें. क्योंकि अगर इतनी गर्मी में कंप्रेसर लगातार चलता रहे तो उसके ओवरहीट होने और आग लगने का खतरा रहता है. 

आउटर यूनिट को रखें शेड में: आपको स्प्लिट एसी की आउटडोर यूनिट को हमेशा शेड में ही रखनी चाहिए. अगर यह डायरेक्ट धूप में रहती है ओवरहीट हो सकती है. अगर इस यूनिट को शेड में रखा जाए तो एसी का कंप्रेसर पर 5 से 6 डिग्री तक कम असर पड़ता है. वहीं, इसकी आउटर यूनिट पर पीछे की तरफ दो मन पानी डाल देना चाहिए जिससे ओवरहीटिंग की दिक्कत न आए.