menu-icon
India Daily
share--v1

बड़ा खतरा! अब हैकर्स के निशाने पर आए WiFi राउटर्स, पलक झपकते ही हो जाएंगे हैक

WiFi Router Hack: स्मार्टफोन, लैपटॉप के बाद अब हैकर्स के निशाने पर वाई-फाई राउटर आ चुके हैं. इसे बारे में CERT-In ने चेतावनी भी जारी की है. चलिए जानते हैं इस बारे में. 

auth-image
India Daily Live
WiFi Router Hack
Courtesy: Canva

WiFi Router Hack: अगर आपके घर में वाई-फाई लगा हुआ है तो आज हम जो खबर आपको दे रहे हैं वो आपको चौंका सकती है. सरकार की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने उन लोगों के लिए चेतावनी जारी की है जिनके घर पर वाई-फाई राउटर्स है. इस हाई अलर्ट भी कहा जा सकता है. इस टीम का कहना है कि हर ब्रांड के वाई-फाई राउटर्स में कमियां हैं जो काफी खतरनाक हैं और इनका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं. लोगों को इनसे बचकर रहना चाहिए. 

CERT-In का कहना है कि इस कमी का फायदा हैकर्स उठा सकते हैं और आपके राउटर में लॉगइन कर सकते हैं. अगर एक बार वो राउटर में लॉगइन कर लेते हैं तो आपका डाटा भी चुरा सकते हैं. आपकी लॉगइन आईडी पासवर्ड को बदलकर एक्सेस हासिल कर लेते हैं और फिर आपके पास से राउटर का एक्सेस चला जाता है. बता दें कि अगर वाई-फाई के जरिए करीब 100 मीटर तक की रेंज में इंटरनेट दिया जाता है. 

इस राउटर में मिला बग: बता दें कि टीपी लिंक के राउटर में बग मिला है। इस राउटर में मौजूद कमी का फायदा उठाकर हैकर्स आर्बिट्रेरी कोड का एक्सेस हासिल कर लेते हैं। इससे उन्हें राउटर से कनेक्टेड डिवाइस का एक्सेस मिल जाता है और वो डिवाइसेज में कोई न कोई छेड़छाड़ सकते हैं। हैकर्स इतने स्मार्ट हो गए हैं कि वो राउट का लॉगइन आईडी पासवर्ड भी बदल देते हैं। 

कैसे बचें: अगर आप इससे सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपको राउट को अपडेट करना होगा। साथ ही समय-समय पर अपना पासवर्ड चेंज करते रहे हैं। पासवर्ड आपको ऐसा रखना होगा जिसे आसानी से हैक न किया जा सके। कभी भी डिफॉल्ट लॉगिन आईडी पासवर्ड नहीं रखना चाहिए क्योंकि इन्हें हैक करना आसान होता है।