menu-icon
India Daily
share--v1

मुसीबत में मसीहा बनेंगे iPhone के ये सीक्रेट फीचर्स, जान लेंगे तो जरूर करेंगे इस्तेमाल

iPhone Secret Features: कई बार हम किसी मुसीबत में फंस जाते हैं और हमारी मदद के लिए कोई नहीं आ पाता है. इस तरह की स्थिति से यूजर्स को बचाने के लिए iPhone Emergency  फीचर्स दिए गए हैं. यहां हम आपको इन्हीं फीचर्स के बारे में बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
iPhone Secret Features
Courtesy: Canva

iPhone Secret Features: Apple कंपनी ने अपने iPhone में कई सीक्रेट फीचर्स दिए गए हैं जो मुसीबत के समय आपके काफी काम आ सकते हैं. अगर कभी आप किसी मुसीबत में फंसे हों और कोई आस-पास आपकी मदद करने के लिए न हो तो आप अपने आईफोन के इन सीक्रेट फीचर्स का इस्तेमाल कर हेल्प मांग सकते हैं. आज हम आपको आईफोन में मौजूद ऐसे ही 4 फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो मुसीबत में मसीहा बनकर आपकी मदद करेंगे. 

Emergency SOS: 

फोन के पावर बटन को देर तक दबाएं और आपको पावर ऑफ के साथ Emergency Call का ऑप्शन दिखेगा. जब आप ये कॉल लगानते हैं तो आपका iPhone अपने आप लोकल इमरजेंसी नंबर पर कॉल करेगा और इमरजेंसी सर्विस के साथ आपकी लोकेशन को शेयर करेगा. इससे समय रहते आपके पास मदद पहुंच जाएगी. iPhone 14 या उसके बाद के वर्जन पर, आप मोबाइल और वाई-फाई कवरेज उपलब्ध न होने पर इमरजेंसी सर्विस को टेक्स्ट करने के लिए सैटेलाइट के जरिए इमरजेंसी SOS का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Emergency Contact: 

यूजर्स अपने फोन में इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को सेव कर सकते हैं. इसे सेटअप करने के लिए आपको सेटिंग्स पर जाना होगा और फिर Emergency SOS सर्च करना होगा. इसके बाद Health ऑप्शन में दिए गए Edit Emergency Contacts पर टैप करें. यहां आपकी प्रोफाइल दिखेगा, इस पर क्लिक कर दें. इसके बाद आपकी Medical ID दिखेगी. इस पर क्लिक कर आप अपने इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को एड कर सकते हैं. जब भी फोन से Emergency SOS भेजा जाता है तो इमरजेंसी कॉन्टैक्ट में सेव व्यक्ति को भी मैसेज भेजा जाता है. 

Emergency SOS Satellite:

Apple सैटेलाइट के जरिए रियल लाइफ की इमरजेंसी स्थितियों से निपटने के लिए यह फीचर उपलब्ध कराता है. सैटेलाइट के जरिए इमरजेंसी SOS के लिए iPhone 14 या 15 की जरूरत त पड़ती है. इसका फायदा यह है कि अगर आपके पास सेल्युलर या WiFi कनेक्शन नहीं है, तब भी आप इमरजेंसी मैसेज के जरिए मदद कर सकते हैं. Apple आपको इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए डेमो की टेस्टिंग करने की भी अनुमति देता है जिससे रियल लाइफ में इसे कैसे इस्तेमाल करना है यह पता चल पाए. 

Emergency Crash Detection:

अगर कभी कार क्रैश हो जाती है या कोई एक्सीडेंट हो जाता है तो इस सर्विस की मदद से आपका फोन ऑटोमैटिक इमरेजंसी कॉल कर देता है. यह आईफोन 14 या उसके बाद से वर्जन को सपोर्ट करता है. इसके अलावा यह फीचर एप्पल वॉच सीरीज 8 या उसके बाद के वर्जन, एप्पल वॉच एसई 2 और अप्पल वॉच अल्ट्रा पर उपलब्ध है. अगर आप किसी कार क्रैश में फंसे हैं तो आपका फोन या एप्पल वॉच खुद ही इमरजेंसी सर्विस को कॉल लगा देते हैं. आपकी डिवाइस इस दौरान काउंटडाउन के बाद अलार्म साउंड देगी जिसके बाद कॉल चली जाएगी. हालांकि, आईफोन और एप्पल वॉच सभी क्रैशेज को डिटेक्ट नहीं कर सकती है.