menu-icon
India Daily
share--v1

WPL 2024: संन्यास के बाद मैदान पर उतरीं Meg Lanning, टी20 में बना डाला वर्ल्ड रिकार्ड

WPL 2024, Meg Lanning: इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुकीं मेग लैनिंग ने टी20 फॉर्मेट में इतिहास रचा है. वो सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बनी हैं.

auth-image
Bhoopendra Rai
Meg Lanning

WPL 2024, Meg Lanning: कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जिनके बल्ले की धार संन्यास के बाद भी कम नहीं होती. इनमें ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की पूर्व कप्तान मेग लैनिंग भी शामिल हैं. इस चैंपियन प्लेयर ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन उनके उनके खेलने का अंदाज और बल्ले की धार आज भी बरकरार है. 3 मार्च को विमेंस प्रीमियर लीग में इस दिग्गज ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए गुजरात जायंट्स के खिलाफ फिफ्ठी ठोकर इतिहास रच दिया. 

दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग अब टी20 फॉर्मे में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने गुजरात जायंट्स के खिलाफ 41 गेंदों पर 6 चौकों और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की. इस पारी के दम पर उनकी टीम दिल्ली ने 25 रनों से जीत दर्ज की. दिल्ली ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 163 रन बनाए थे, जिसके जबाव में गुजरात 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर सिर्फ 138 रन ही बना सकी.

सोफी डिवाइन को पछाड़ा

सबसे तेज 9 हजार रन बनाने के मामले में मेग लेनिंग ने न्यूजीलैंड की दिग्गज बैटर सोफी डिवाइन (Sophie Devine) के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया. डिवाइन ने टी20 में अपने 9000 रन 297 पारियों में बनाए थे, जबकि मेग लेनिंग ने 289 पारियों में ही यह कमाल कर दिखाया.

इन खिलाड़ियों ने भी टी20 में बनाए हैं 9 हजार से ज्यादा रन

टी20 में मेग लैनिंग और सोफी डिवाइन के बाद अगर किसी महिला क्रिकेटर ने 9 हजार रन बनाए हैं तो वो गुजरात जॉयंट्स की कप्तान बेथ मूनी और न्यूजीलैंड की पूर्व कप्तान सूजी बेट्स हैं. मूनी ने 299 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी, जबकि सूजी बेट्स ने 323 पारियों में अपने नौ हजार रन पूरे किए थे.

पिछले सीजन ऑरेंज कैप जीता था, इस बार भी टॉप रन स्कोरर

विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन में मेग लैनिंग का बल्ला खूब चला था. 9 पारियों में 345 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम किया था. दूसरे सीजन में लैनिंग 4 पारियों में 147 रन बना चुकी हैं. उनकी पहली हाफ सेंचुरी इस सीजन में यूपी वॉरियर्स के खिलाफ आई. वह मौजूदा सीजन में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बैटर हैं.